News Nation Logo

मेट्रो में करते हैं सफर तो जान लें ये नियम, वरना पड़ जाएगा भारी

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कोरोना (corona case) के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली मे येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसके चलते मेट्रो में चलने पर कुछ पाबंदियां भी शुरु की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 30 Dec 2021, 05:17:12 PM
delhi metro  1

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बढ़ते कोरोना के चलते दिल्ली मेट्रो में भी हुआ अलर्ट जारी 
  • इन पाबंदियों के साथ ही मेट्रो में सफर कर सकते हैं आप 
  • नियम तोड़ने पर जेल के साथ भरना होगा जुर्माना 

नई दिल्ली :  

अगर आप भी दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कोरोना (corona case) के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली मे येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसके चलते मेट्रो में चलने पर कुछ पाबंदियां भी शुरु की गई है. यदि आप इन नियमों को फॅालो नहीं करेंगे तो अंजाम भुगतने को भी तैयार रहना होगा. आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में अब सिर्फ 50 फीसदी सीटों (50 percent seats) पर ही बैठकर यात्रा की जा सकती है, इसके अलावा अब मेट्रो ट्रेन में किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी. दिल्ली मेट्रो द्वारा सेवाओं पर लगाई गई पाबंदी के बाद शहर के सभी प्रमुख मेट्रो स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी-लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई हैं. बताया जा रहा है कि नए नियम के बाद दिल्ली के सभी स्टेसन पर अफरा-तफरी का माहोल है. 

यह भी पढ़ें : Post office की यह स्कीम देगी एकमुश्त 14 लाख रुपए, बस करना होगा ये छोटा सा काम

इन गेटों को कर दिया गया बंद 
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए 15 फ्लाइंग स्क्वॉयड तैनात किए हैं. यही नहीं मेट्रो के एंट्री गेटों पर भी कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किेए गए हैं. पाबंदी के बाद 712 में से 444 गेट से ही यात्रियों को स्टेशन में एंट्री दी जा रही है और बाकी सभी गेटों को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा किसी भी यात्री को मास्क के बिना स्टेशन में एंट्री नहीं दी जा रही है. दिल्ली मेट्रो के स्टेशन परिसर और ट्रेन में जो भी यात्री बिना मास्क पकड़े जाते हैं, उनसे 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाता है.

यह भी जान लें 
दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 50 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होती है. एक मेट्रो में मैक्सिमम आठ कोच होते हैं. सामान्य दिनों में एक आठ कोच वाली मेट्रो ट्रेन में 400 यात्री सीट पर बैठकर यात्रा करते हैं, लेकिन पाबंदियों के बाद अब आठ कोच वाली एक ट्रेन में सिर्फ 200 लोग ही यात्रा कर रहे हैं. वहीं जिन ट्रेनों में 6 कोच हैं उसमें सिर्फ 150 यात्री ही यात्रा कर सकेंगे. नियमों को फॅालो करने के लिए भी कड़े इंदजाम किए गए हैं.

First Published : 30 Dec 2021, 05:17:12 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.