News Nation Logo

Post office की यह स्कीम देगी एकमुश्त 14 लाख रुपए, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Post Office scheme: यह स्कीम आपको लखपति बनने का अवसर दे रही है. आपको बता दें कि महज 5 साल तक निवेश करने पर ये स्कीम आपको एकमुश्त 14 लाख रुपए (14 lakh rupees) दे रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 30 Dec 2021, 03:51:37 PM
Post Office

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इस स्कीम से जुड़कर आप आसानी से बन सकते हैं लखपति 
  • मैच्‍योरिटी के बाद तीन साल बढ़ा सकते हैं स्कीम का टाइम 
  • स्कीम से जुड़ने के बाद इंकम टेक्स से भी मिल जाएगी छूट

नई दिल्ली :  

Post Office scheme: यह स्कीम आपको लखपति बनने का अवसर दे रही है. आपको बता दें कि महज 5 साल तक निवेश करने पर ये स्कीम आपको एकमुश्त 14 लाख रुपए (14 lakh rupees) दे रही है. यही नहीं सीनियर सिटीजन्स स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) से जुड़ने के बाद आपको इंकम टेक्स से भी राहत मिलेगी. खासकर ये स्कीम सभी उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) के जरिए आप 14 लाख का फंड आसानी से बना सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. साथ ही इसमें आपको निवेश भी बहुत ही छोटा करना होता है.

यह भी पढ़ें : इन Trains में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, IRCTC ने यात्रियों को दिया नव वर्ष गिफ्ट

कैसे मिलेंगे 14 लाख रुपये
अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है. आपको बता दें कि अगर इस स्‍कीम के तहत 10,000 रुपये या इससे ज्‍यादा का ब्‍याज मिलने पर टीडीएस कटेगा. हालांकि, सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम में निवेश की रकम पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलता है. इसके अलावा इस स्कीम में आपको ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाती है. साथ ही खाता खोलने और बंद करवाने के समय नॉमिनेशन फैसिलिटी उपलब्ध भी उपलब्ध है.

ये है पात्रता
इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपकी आयु सीमा 60 साल होनी चाहिए. साथ ही 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा वॉलेंटरी रिटायरमेंट लेने वाले व्‍यक्ति भी इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं. सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम की मैच्‍योरिटी अवधि 5 साल की होती है, लेकिन आप इसे बढ़ा भी सकते हैं. इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए कम से कम 1000 रुपए होना जरुरी है.

First Published : 30 Dec 2021, 03:51:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.