News Nation Logo

अपने गांव में रहकर भी कमा सकते हैं 50,000 रुपए प्रतिमाह, मोदी सरकार दे रही मौका

Written By : sunder singh | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Jul 2022, 06:34:51 PM
yojna

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • कोरोनाकाल में चली गई करोड़ों नौकरी, रोजगार की तलाश में भटक रहे युवा 
  • गांव में खेती किये बगैर भी कर सकते हैं लाखों की कमाई 
  • सरकारी व्यापार के साथ जुड़कर भूल जाएंगे नौकरी

नई दिल्ली :  

Soil Health Card: यदि आप भी रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की साबित हो सकती है. क्योंकि सरकार अपने गांव में रहकर ही लाखों का बिजनेस (Business)करने का मौका दे रही है. आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण (corona infection) के बाद से शहरों में भी रोजगार के अवसरों में गिरावट आई है. करोड़ों नौकरी कोरोनाकाल में चली गई. ऐसे में युवा गांवों की ओर लोटे आए. अब उनके सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है. लोगों की समस्या को देखते हुए सरकार ने सोइल हेल्थ कार्ड (Soil Health Card) का व्यापार करने का मौका दे रही है. जिसके साथ जुड़कर आप नौकरी को भूल जाएंगे. क्योंकि अपने गांव में रहकर ही आप लाखों रुपए महिने की कमाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम के बारे में...

यह भी पढ़ें : अब गाड़ी धीमी चलाने पर भी कटेगा 2000 रुपए चालान, सरकार ने जारी किया नया आदेश

टेस्टिंग लैब खोलने का मौका
सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत सरकार पंचायत लेवल पर एक मिनी सॉइल टेस्टिंग लैब स्थापित (Soil Testing Laboratory) करने का अवसर आपको दे रही है. इस लैब में आस-पास के खेतों की मिट्टी की जांच की जाती है. फिलहाल देश के ग्रामीण इलाकों में ऐसे लैब बेहद ही कम हैं. अगर आप इस कारोबार में दिलचस्पी रखते हैं, तो इसे शुरू करके बढ़िया आमदनी अपने गांव में ही कर सकते हैं. इस क्षेत्र में रोजगार की भी तमाम संभावनाएं हैं. साथ ही इसके लिए आपको अपना गांव छोड़कर भी कहीं नहीं जाना है. आप स्थानीय स्तर पर ही ये व्यापार शुरू कर सकते हैं.

ये लोग होंगे पात्र 
सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत 18 से 40 साल के व्यक्ति अपने पंचायत में मिनी सॉइल टेस्टिंग लैब स्थापित कर सकते हैं. लेकिन इस स्कीम का लाभ वही लोग उठा पाएंगे, जो एग्री क्लीनिक, कृषि उद्यमी ट्रेनिंग के साथ 10वीं पास किए होंगे. इस स्कीम के लिए वही लोग आवेदन कर पाएंगे, जिनका किसान परिवार से सबंध हो.
इस मिनी सॉइल टेस्टिंग लैब स्थापित करने के लिए आपको अपने जिले के उपनिदेशक (कृषि) अथवा संयुक्‍त निदेशक कृषि से उनके ऑफिस जाकर संपर्क करना होगा. इसके अलावा agricoop.nic.in वेबसाइट और soilhealth.dac.gov.in पर भी टेस्टिंग लैब स्थापित करने के लिए संपर्क किया जा सकता है.

First Published : 15 Jul 2022, 06:34:51 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.