logo-image

Facebook क्लोनिंग का आप भी हो सकते हैं शिकार, पता चलते ही ऐसे करें डिलीट

वास्तव में केवल एक ही कारण है कि कोई फेसबुक पर खुद को आपके जैसा दिखाने की कोशिश करेगा और वह है चोरी, लेकिन इस विषय पर भिन्नताएं हैं. कुछ क्लोनर आपके मित्रों और परिवार को कम मात्रा में पैसे भेजने की कोशिश करेंगे.

Updated on: 04 Oct 2022, 06:40 PM

दिल्ली:

इन दिनों आपने जरूर देखा होगा कि आपके किसी जानने वाले का फेसबुक (Facebook) अकाउंट क्लोन कर आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट (Friend Request) भेजा गया हो और बाद में पैसे की डिमांड की हो. ऐसा इन दिनों फेसबुक पर नियमित अंतराल पर देखा जा रहा है. आपने देखा होगा कि आपके किसी मित्र ने अपने फेसबुक पर पोस्ट करते हैं और लिखते हैं कि भेजे गए रिक्वेस्ट को स्वीकार न करें, क्योंकि उनके फेसबुक अकाउंट को क्लोन कर आपको रिक्वेस्ट भेजा गया है.  
अब तक, हम में से अधिकांश ऑनलाइन (Online) और विशेष रूप से फेसबुक पर सतर्क रहने के लिए पर्याप्त जानकारी रखते हों, लेकिन कभी-कभी क्लोनर अपने पीड़ितों को जल्दी से प्रतिक्रिया देने के लिए दबाव की रणनीति का उपयोग करता है. ("मैं एक रेस्तरां में हूं और पर्याप्त पैसा नहीं है, मुझे बिल को कवर करने के लिए पैसे भेजें, वेटर आ रहा है" ऐसा ही एक चाल है). सौभाग्य से क्लोन किए गए फेसबुक खातों की रिपोर्ट करने के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित प्रक्रिया है. ऐसा होने से पहले आपको पता होना चाहिए कि क्लोन किए गए फेसबुक अकाउंट को कैसे हटाया जाए. जब आप इस धोखाधड़ी का निशाना बनते हैं, तो नुकसान को रोकने के लिए स्थिति के बारे में अपने दोस्तों को सूचित करने और फेसबुक को नकली खाते की रिपोर्ट करने में तेजी से सक्रियता महत्वपूर्ण है. 

ये भी पढ़ें : Quinoa:ऐसे ही नहीं कहा जाता इसे सुपरफूड, डायबिटीज और ब्लड शुगर के लिए है रामबाण

फेसबुक अकाउंट क्लोन क्यों होते हैं?
वास्तव में केवल एक ही कारण है कि कोई फेसबुक पर खुद को आपके जैसा दिखाने की कोशिश करेगा और वह है चोरी, लेकिन इस विषय पर भिन्नताएं हैं. कुछ क्लोनर आपके मित्रों और परिवार को कम मात्रा में पैसे भेजने की कोशिश करेंगे. वे जानते हैं कि मांगी जा रही छोटी राशि और परिचित नाम और चेहरे से कुछ लोगों को अपना बचाव करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. क्लोनर अपनी पोस्ट में एक अत्यावश्यक स्थिति भी जोड़ सकता है, जैसे कि उन्हें ठग लिया गया है और घर जाने के लिए पैसे की जरूरत है.

अन्य क्लोनर अधिक साहसी होते हैं और अपने फेसबुक संपर्कों को एक लिंक पर क्लिक करने के लिए आग्रह करने का प्रयास करते हैं. जहां एक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट उनके सिस्टम में वायरस को इंजेक्ट करेगी. यह दुर्भावनापूर्ण कोड रैंसमवेयर हो सकता है, जो आपके कंप्यूटर को तब तक फ्रीज कर देगा जब तक आप मांगी गई राशि का भुगतान नहीं कर देते. एक बात पक्की है कि फेसबुक पर आपका नकल करने वाला कोई अजनबी आपके दिल में कभी भी सबसे अच्छा हित नहीं रखेगा. 

मुझे कैसे पता चलेगा कि किसी ने मेरे फेसबुक अकाउंट का क्लोन बनाया है?
बहुत से लोगों को पता चलता है कि उनके फेसबुक अकाउंट को क्लोन कर दिया गया है, जब उन्हें अपनी फ्रेंड लिस्ट के लोगों से मैसेज, ईमेल और यहां तक ​​​​कि फोन कॉल्स मिलने लगते हैं, जो उन्हें बताते हैं कि उनके हालिया पोस्ट के बारे में कुछ अजीब लगता है. लोग यह भी पूछ सकते हैं कि क्या आप ठीक हैं और अगर आपको पैसे मिले हैं तो उन्होंने आपको भेजा है, अगर उन्हें पैसे मांगने वाला एक नकली संदेश प्राप्त हुआ और दावा किया गया कि आप किसी तरह के जाम में हैं. 

यह पता लगाने का सबसे तेज तरीका है कि आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन किया गया है, फेसबुक पर अपना खुद का नाम खोजना है. यदि आपके नाम के साथ एक से अधिक व्यक्ति हैं तो आश्चर्यचकित न हों. ऐसा बहुत कुछ होता है. आपको थोड़ा करीब से देखना होगा. पहले प्रोफाइल पिक्चर चेक करें. यदि सर्च परिणाम सूची में आपकी एक से अधिक प्रोफ़ाइल फोटो हैं, तो उनमें से एक आप नहीं हैं. दो प्रोफाइल की तुलना करें. एक के पास आपकी सभी सामान्य पोस्ट होंगी (या उसके अभाव में) और दूसरे के पास या तो कुछ या कोई पोस्ट नहीं होगी या उनकी स्थिति के बारे में एक पोस्ट होगी और उन्हें किसी की मदद करने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी. अन्य विवरण भी गलत हो सकते हैं. यदि आप अपना जन्मदिन पोस्ट नहीं करते हैं (बहुत से लोग नहीं करते हैं), तो उनके पास एक पोस्ट हो सकता है और यह गलत हो सकता है, लेकिन किसी प्रोफ़ाइल पर अपने नाम के साथ अपनी तस्वीर का उपयोग करना किसी पर धोखाधड़ी का संदेह करने के लिए पर्याप्त है. आपको तुरंत फेसबुक से संपर्क करना चाहिए. आपको अपने सभी उपकरणों पर फेसबुक से लॉग आउट करना चाहिए और फिर वापस लॉग इन करना चाहिए और अपना पासवर्ड उस पासवर्ड में बदल देना चाहिए जिसका आपने पहले कभी उपयोग नहीं किया है. जब आप ऐसा कर रहे हों तो अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को बदलने के लिए समय निकालें ताकि कुछ भी सार्वजनिक न हो. 

क्लोनिंग बनाम हैकिंग
अपने फेसबुक अकाउंट को क्लोन करने और उसे हैक करने में अंतर है. यदि आप फेसबुक पर अपने नाम से फर्जी पोस्ट देखते हैं और आपके नाम की खोज से डुप्लीकेट अकाउंट नहीं बनता है, तो आपका अकाउंट हैकिंग का शिकार हो सकता है न कि क्लोनिंग का. या तो किसी ने आपका फेसबुक पासवर्ड किसी तरह हैक कर लिया है, या उनके पास पासवर्ड हासिल करने के लिए उनके पास कौशल और उपकरण हैं. इस मामले में अपना पासवर्ड तुरंत एक लंबे और जटिल पासवर्ड में बदल दें और उसके बाद ही अपनी टाइमलाइन पर एक चेतावनी पोस्ट करें कि आपकी किसी भी हाल की पोस्ट के साथ बातचीत न करें. यदि आप पहले अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो हैकर आपकी चेतावनी को हटा सकता है. फिर अपने खाते के हैक होने की रिपोर्ट करने के लिए फेसबुक पर इस लिंक पर जाएं. मुझे लगता है कि मेरा फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है या कोई मेरी अनुमति के बिना इसका इस्तेमाल कर रहा है. 

अगर आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन हो जाए तो क्या करें
यदि आपका फेसबुक अकाउंट क्लोन (Facebook Account clone) किया जा रहा है, तो इसी प्रक्रिया बिल्कुल सिंपल है. नकली (क्लोन) खाते के प्रोफाइल पेज पर जाएं. पृष्ठ के दाईं ओर तीन-बिंदु मेनू पर क्लिक करें. इसके बाद फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट पर क्लिक करें. सबमिट बटन पर क्लिक करके इस समस्या का फेसबुक नोटिफिकेशन (facebook notification) भेजें. फेसबुक कुछ ही दिनों में फेक अकाउंट को हटा देगा.