News Nation Logo

आप भी जीतना चाहते हैं 40 लाख, RBI दे रहा है ये मौका

अगर आपके मन में पैसा कमाने की चाह है तो यह खबर आपके ही मतलब की है. क्योंकि हो सकता है आप चंद सैकेंड में 40 लाख रुपए (earn 40 lakh rupees) के मालिक बन जाएं. 40 लाख रुपए कमाने का मौका आपको कोई और नहीं बल्कि रिजर्व बैंक (RBI) दे रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 11 Nov 2021, 06:29:22 PM
RBI

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • योजना का लाभ लेने के लिए 15 नवंबर कराएं रजिस्ट्रेशन 
  • RBI ने मंगलवार को शुरु की हैकथॉन की घोषणा
  • डिजिटल भुगतान को अधिक से अधिक चुस्त व दुरुस्त बनाना है आरबीआई का लक्ष्य

नई दिल्ली :

अगर आपके मन में पैसा कमाने की चाह है तो यह खबर आपके ही मतलब की है. क्योंकि हो सकता है आप चंद सैकेंड में 40 लाख रुपए (earn 40 lakh rupees) के मालिक बन जाएं. 40 लाख रुपए कमाने का मौका आपको कोई और नहीं बल्कि रिजर्व बैंक (RBI) दे रहा है. आरबीआई डिजिटल भुगतान (Digital Payment) को अधिक सुरक्षित एवं उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला वैश्विक हैकाथॉन (1st global Hackathon) आयोजित करने जा रहा है. जिसके माध्यम से कोई कॅामन मैन 15 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकता है. हो सकता है आरबीआई की योजना के वीनर आप ही हों.

यह भी  पढें :इस राज्य के पशुपालक होंगे मालामाल, सरकार सीधे खाते में डालेगी 88 हजार रूपए

क्या है आरबीआई की योजना
RBI के मुताबिक, ‘हार्बिंजर 2021’ (HARBINGER 2021) नाम के इस हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को अपने पहले वैश्विक हैकथॉन ‘HARBINGER 2021-इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’की घोषणा ‘स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स’ थीम के साथ की. RBI ने कहा कि हैकाथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को डिजिटल भुगतान की पहुंच वंचित तबके तक करने, भुगतान को सरल बनाने और इससे जुड़े अनुभव को बेहतर करने के साथ ही, डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने से जुड़े मुद्दों की पहचान करने के साथ उनके समाधान पेश करने होंगे.

पहला इनाम पाने वाले को मिलेंगे 40 लाख 
आरबीआई ने बयान में कहा, हार्बिंजर 2021 का हिस्सा बनने से प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन हासिल करने और अपने इनोवेटिव समाधान दिखाने का मौका मिलेगा. एक ज्यूरी हर एक वर्ग में विजेताओं का चयन करेगी. पहला स्थान पाने वाले को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा. जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की डेट 15 नवंबर रखी गई है.

First Published : 11 Nov 2021, 04:25:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.