logo-image

यूपी के बच्चों को योगी सरकार का तोहफा, फ्री मिलेगी कई सुविधाएं

नई सरकार गठन के बाद यूपी सरकार जनहित में काम करने लगी है. ताजा जानकारी के मुताबिक 3 से 6 साल के बच्चों को योगी सरकार कई सुविधा फ्री देने वाली है. आपको बता दें बच्चों को खिलौने किट व पढ़ाई संबंधी सामान दिया जाएगा.

Updated on: 16 Apr 2022, 10:44 PM

नई दिल्ली :

नई सरकार गठन के बाद यूपी सरकार जनहित में काम करने लगी है. ताजा जानकारी के मुताबिक 3 से 6 साल के बच्चों को योगी सरकार कई सुविधा फ्री देने वाली है. आपको बता दें बच्चों को खिलौने किट व पढ़ाई संबंधी सामान दिया जाएगा. वो भी बिल्कुल फ्री. संस्कार डालने के साथ उनके संर्वांगीण विकास के कार्यक्रम भी चालू किये जाएंगे. इसके लिए प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायतों और शहरों में स्थित लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों में नन्हे-मुन्हों को प्री-स्कूल किट बांटेगी. आंगनबाडी विभाग को इसकी पूरी जिम्मेदारी सौंपने की प्लानिंग है. बस कुछ ही दिनों में ये कार्य स्कूल चलो अभियान के तहत कराएं जाएंगे.

यह भी पढ़ें : इन लोगों को फ्री में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, सरकार की घोषणा

प्री-स्कूल किट के माध्यम से गतिविधि और खेल
सरकार की योजना से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले 03-06 वर्ष के बच्चों को प्री-स्कूल किट के माध्यम से गतिविधि और खेल आधारित पूर्व शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए उन्हें चार्टर, टेबल और वॉल पेंटिंग पर बनाई हिंदी और अंग्रेजी की वर्णमाला, गिनती आदि सिखाएंगी. इसके साथ ही प्रदेश के 31 जनपदों के 6 करोड़ की लागत से आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ईसीसीई सामग्रियां (एक्टीविटी बुक, पहल, गतिविधि कैलेण्डर) भी वितरित की जाएंगी. बाल विकास पुष्टाहार विभाग को इन कार्यक्रमों को तेजी से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लागू कराने की जिम्मेदारी गई है.

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण से लाभार्थियों को एक अच्छे वातावरण में सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास भी सरकार कर रही है. इसके लिए वो आने वाले समय में 175 करोड़ रुपये से 199 आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का शिलान्यास करेगी. जिसकी तैयारी के लिए विभाग तेजी से जुटा है. बता दें कि सरकार ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुंदर बनाने के प्रयास किये हैं. आंगनबाड़ी केन्द्रों पर फर्नीचर, पुस्तकें, खिलौने और दीवार पर पेंटिंग के कार्य कराए हैं.