logo-image

योगी सरकार का बुजुर्गों को बड़ा तोहफा, हर माह खाते में आएंगे 1000 रुपए

अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में निवास करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. विगत दिवस पेश हुए बजट में योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी है. आपको बता दें कि अभी पेंशन की ये धनराशि 500 रुपए थी.

Updated on: 27 May 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली :

अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में निवास करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. विगत दिवस पेश हुए बजट में योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाकर दोगुनी कर दी है. आपको बता दें कि अभी पेंशन की ये धनराशि 500 रुपए थी. जिसे बढ़ाकर दोगुना यानि 1000 रुपए कर दिया गया है. आपको बता दें कि ये पेंशन का लाभ वे लोग ले सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है. साथ ही इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए पात्रता का यह भी पैमाना है कि गांवों में रहने वाले लोगों की सालाना आय 46080 रुपये और शहर में रहने वाले बुजुर्गों की सालाना आय 56460 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना के तहत बुजुर्गों को 500 रुपये महीना पेंशन के तौर पर मिलता था. लेकिन अब यूपी सरकार ने बजट में एलान किया है कि वो 500 की जगह पर अब 1000 रुपये माह पेंशन देगी.

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों की फिर आई मौज, 1 जून से आधे रेट पर मिलेगी शराब-बीयर

आपको बता दें कि देशभर वृद्दा पेंशन योजना चलाई जाती है. लेकिन हर राज्य में इसके तहत दिेये जाने वाली धनराशि अलग-अलग है. क्योंकि राज्य सरकार अपने-अपने हिसाब से पेंशन की राशि भेजती है. जैसे दिल्ली में यह धनराशि 2500 रुपए है, दरअसल कल योगी सरकार ने यूपी में दूसरी बार सरकार का गठन होने के बाद पहले बजट पेश किया है. जिसमें वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपए प्रतिमाह यानि 12,000 रुपए सालाना कर दिया है. यदि आप भी स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो इस तरह से आवेदन कर लाभार्थी की श्रेणी में आ सकते हैं.

अगर आप भी 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के हैं या फिर आपके परिवार में कोई ऐसा है, तो आप उसके लिए वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करनी होगी. इसके बाद फिर आपको 'वृद्धावस्था पेंशन' के विकल्प पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना है और अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा. यहां पर आपको अपनी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी है. इसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर क्लिक करना है. फिर आखिर में सबमिट के बटन पर पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.