logo-image

Women's Day: महिला दिवस पर बनाएं बेटी को आत्मनिर्भर, सिर्फ 21 साल की उम्र में मिलेंगे एकमुश्त 15 लाख रुपए

International Women's Day: आज 8 मार्च है यानि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, इस बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आप अपनी बेटी के सपनों को साकार करने का संकल्प ले सकते हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 10:15 AM

highlights

  • सिर्फ 100 रुपए से शुरु कर सकते हैं निवेश, शादी,पढ़ाई की टेंशन होगी खत्म 
  • 21 साल की अवधि के लिए  खुलता है इस सरकारी योजना के लिए खाता

नई दिल्ली :

International Women's Day: आज 8 मार्च है यानि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस,  इस बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आप अपनी बेटी के सपनों को साकार करने का संकल्प ले सकते हैं. जिसके बाद आपको उसकी पढ़ाई व  शादी दोनों की चिंता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. क्योंकि सुकन्या समृद्धि (Sukanya Samriddhi Yojana) योजना में आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं.  साथ ही बेटी को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प ले सकते हैं. अगर आप बेटी के जन्म लेते ही उसके नाम सुकन्या योजना में खाता खुलवाते हैं तो 21 साल की उम्र तक उसके खाते में 15 लाख रुपए तक की रकम जमा हो जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: महाशिवरात्रि पर यहां बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की लिस्ट

एकमुश्त मिलते हैं 15 लाख  रुपए
आपको बता दें कि यदि आपकी बेटी की उम्र 1 साल है तो आप उसके नाम सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही प्रतिमाह 3000 रुपए की सेविंग करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद 15 लाख रुपए का मोटा फंड आपको दिया जाएगा.आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  के अवसर पर यानि 8 मार्च से ही ये सिलसिला शुरू करते हैं तो 8 मार्च 2025 तक 36000 रुपए जमा कर लेंगे. 21 सालों में यह धनराशि  5,40,000 रुपए हो जाएगी. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रति वर्ष 7.6 फीसदी के दर से  ब्याज मिलता है. 

ऐसे होंगे 15 लाख एकत्र
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप कुल मूलधन लगभग 5,40,000 रुपये जमा कर लेंगे. जिस पर यदि 7.6 फीसदी के दर से प्रति वर्ष ब्याज मिलता है. तो सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से धनराशि 9,87,637  बन जाएगी.. 21 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको दोनों राशि को जोड़कर कुल 15,27,637 के हकदार हो जाएंगे.यानि जैसे ही आपकी बेटी की उम्र 21 साल होगी.उस वक्त यदि उसे हायर एजुकेशन या शादी के लिए फंड चाहिए होगा तो किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी. आपके पास उतना पैसा एकत्र हो जाएगा. ताकि उसकी शादी व पढ़ाई आराम से  हो सके.