logo-image

Bank Holiday: महाशिवरात्रि पर यहां बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday on Mahashivratri 2024: आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. लेकिन ज्यादातर लोगों ने बैंक की छुट्टियों को लेकर आज भी कंफ्यूजन है. क्योंकि देश के ज्यादातर राज्यों में आरबीआई ने महाशिवरात्रि पर अवकाश घोषित किया है.

Updated on: 08 Mar 2024, 09:39 AM

नई दिल्ली :

Bank Holiday on Mahashivratri 2024: आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. लेकिन ज्यादातर लोगों ने बैंक की छुट्टियों को लेकर आज भी कंफ्यूजन है. क्योंकि देश के ज्यादातर राज्यों में आरबीआई ने महाशिवरात्रि पर अवकाश घोषित किया है. यदि आपका कोई बैंक संबंधी काम हो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही प्लान करें. अन्यथा परेशानी में फंसना पड़ सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों की सुविधा के लिए पहले ही लोकल त्योहारों, जयंती आदि को देखते हुए बैंक अवकाश की लिस्ट को जारी कर देता है. इससे बाद में उन्हें असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें : Holi 2024: होली पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ाई गईं डिब्बों की संख्या

यहां रहेगा 8 मार्च यानि महाशिवरात्रि को अवकाश 
आपको बता दें कि महाशिवरात्रि देश के लोगों की आस्था का त्योहार है. इसलिए कई राज्यों में बैंक संबंधी छुट्टियां पहले से ही घोषित है. आपको बता दें शिवरात्रि के साथ अगले दो दिन भी बैंक बंद रहेंगे. क्योंकि वीकली दूसरा शनिवार और रविवार भी 9 व 10 मार्च को पड़ रहा है. इसलिए लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे. आज जिन शहरों में बैंकों में अवकाश रहने वाला है उसमें अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, देहरादून, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, भोपाल, भुवनेश्वर, हैदराबाद, जम्मू, कानपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम का नाम शामिल है.

मार्च 2024 में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद-
09 मार्च 2024- दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहने वाला है.
10 मार्च 2024- रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
17 मार्च 2024- रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं.
22 मार्च 2024- बिहार दिवस के कारण पटना में बैंकों में अवकाश रहेगा.
23 मार्च 2024- चौथा शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
24 मार्च 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
25 मार्च 2024- होली के कारण बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोहिमा, पटना, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम को छोड़कर पूरे देश में बैंक रहने वाले हैं.
26 मार्च 2024- होली या याओसांग डे के मौके पर भोपाल, इंफाल, पटना में बैंक बंद रहेंगे.  
27 मार्च 2024- होली के कारण पटना में बैंकों में अवकाश रहेगा.
29 मार्च 2024- गुड फ्राइडे के कारण अगरतला, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.