News Nation Logo

EPFO कार्यालय के चक्कर लगाने से मिलेगी निजात, Online हुई ये सुविधाएं

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Jan 2023, 02:02:45 PM
pf

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सब्सक्राइबर्स घर बैठे उठा सकेंगे सेवाओं को लाभ 
  • ईपीएफओ के अलावा उमंग एप से कर सकते हैं सेवाओं को एक्सेस 

नई दिल्ली :  

EPFO Online Facility 2023: देश के लगभग 7 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ईपीएफओ के किसी भी सब्सक्राइबर्स को कार्यालय के चक्कर लगाने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. EPFO ने कई सुविधाओं को ऑनलाइन (EPFO Online Facility)करने की घोषणा कर दी है. जिसके बाद आप ईपीएफओ से जुड़े सभी काम घर बैठे ऑनलाइन ही संपादित कर सकते हैं. ईपीएफओ (EPFO)को मुताबिक कई ऑनलाइन सुविधाओं (EPFO Online Facility) का लाभ आप उमंग एप के माध्यम से भी उठा सकते हैं. नई व्यवस्था के बाद किसी भी सदस्य को ईपीएफओ के कार्यालय जाकर चक्कर लगाने से निजात मिल जाएगी..

यह भी पढ़ें : EPFO ने शुरु की नई सुविधा, इमरजेंसी में सिर्फ 24 घंटों में मिल जाएंगे 1 लाख रुपए

घर बैठे करें एक्सेस 
दरअसल, संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 7 करोड़ लोग ईपीएफओ के सदस्य हैं. वहीं देशभर में करोड़ों की संख्या में ही पेंशनर्स हैं. खासकर सीनियर सिटिजन को बार-बार कार्यालय के चक्कर लगाने में बड़ी परेशानी होती थी. जिसको गंभीरता से लेते हुए ईपीएफओ ने कई सुविधाओं को ऑनलाइन करने की घोषणा की है. ताकि सदस्यों को ऑफिस के चक्कर काटने से पूरी तरह निजात मिल सके. ईपीएफओ के ट्वीट के मुताबिक इन सेवाओं को ग्राहक घर बैठे ही एक्सिस कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Credit Card new Rule 2023: इन 7 चीजों की खरीद पर न करें क्रेडिट कार्ड से पैमेंट, पड़ेगा पछताना

ये सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन 
ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स एडवांस विड्रॅाल, पासबुक देखना, पेंशन स्टेटस जानना, डिजी-लॅाकर से पेंशन भुगतान, घर बैठे डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना जैसी सुविधाओं को घर बैठे एक्सेस करना कर सकते हैं. इसकी घोषणा ईपीएफओ कर चुका है. डॅाक्यूमेंट्स में डिस्प्यूट होने पर ही आपको कार्यालय जाने की जरूरत होगी. अन्यथा किसी भी काम के लिए आपको पीएफ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा.

उमंग एप पर भी एक्सेस की सुविधा
भारत सरकार द्वारा संचालित उमंग एप के माध्यम से भी आप ईपीएफओ से जुड़ी सभी सुविधाओं को एक्सेस कर सकते हैं. साथ ही सेवाओं का लाभ ले सकते हैं. क्योंकि उमंग एप पर पहले भी ईपीएफओ से जुड़ी सभी गतिविधियों को एक्सेस किया जा सकता था. यह एप सरकार सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया था. जिस पर एक्सेस पूरी तरह से सुरक्षित है.

First Published : 19 Jan 2023, 02:02:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.