logo-image

Credit Card new Rule 2023: इन 7 चीजों की खरीद पर न करें क्रेडिट कार्ड से पैमेंट, पड़ेगा पछताना

Credit Card new Rule 2023: आज कल हर व्यक्ति की जेब में क्रेडिट कार्ड (Credit Card)होता है. क्योंकि यदि इसे ठीक से यूज किया जाए तो आप जरूरत पर किसी के सामने हाथ फैलाने से बच जाएंगे. लेकिन कई लोग क्रेडिट कार्ड का गलत तरीके से यूज करते हैं.

Updated on: 17 Jan 2023, 03:24 PM

highlights

  • आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है
  • मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 फेमा के तहत होगी कार्रवाई 

नई दिल्ली :

Credit Card new Rule 2023: आज कल हर व्यक्ति की जेब में क्रेडिट कार्ड (Credit Card)होता है. क्योंकि यदि इसे ठीक से यूज किया जाए तो आप जरूरत पर किसी के सामने हाथ फैलाने से बच जाएंगे. लेकिन कई लोग क्रेडिट कार्ड का गलत तरीके से यूज करते हैं. क्रेडिट कार्ड को लेकर आरबीआई ने गाइडलाइन (RBI guidelines)जारी की है. यदि आप इन 7 चीजों की खरीद पर क्रेडिट कार्ड से पैमेंट (credit card payment)करते हैं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे. क्योंकि आरबीआई की गाइडलाइन में इन्हें अवैध माना गया है. आइये जानते हैं कौनसी हैं ये 7 चीजें, जहां नहीं करना चाहिए क्रेडिट कार्ड का यूज.

यह भी पढ़ें : EPFO Rule 2023: 15000 रुपए की लिमिट को लेकर नया अपडेट, मिनिमम 8571 रुपए मिलेगी पेंशन

दरअसल, आज के युग में क्रडिट कार्ड से लोग कई तरह की शॅापिंग करते हैं. कई लोग तो कार्ड बनवाकर रख लेते है. ताकि जरूरत पड़ने पर किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े. कुछ लोग क्रेडिट कार्ड से मुनाफा तक कमा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कुछ स्थानों पर क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करना पूरी तरह बैन है. यदि आप ऐसा करते हैं कानूनी रूप से अपराध की श्रेणी में आएंगे. आरबीआई के मुताबिक मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 फेमा के तहत ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

यहां नहीं कर सकते क्रेडिट कार्ड से पैमेंट 
आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक लॉटरी की टिकट खरीदने के लिए आपको कभी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा सट्टेबाजी में पैसा लगाने के लिए भी आपको क्रेडिट कार्ड से पैमेंट नहीं करना चाहिए. वहीं फॉरेक्स ट्रेडिंग, कॉल बैक सर्विसेज, जुए से जुड़ी चीजों में पैसा लगाने के लिए, प्रतिबंधित मैगजीन की खरीद के लिए भी आप भूलकर क्रेडिट कार्ड से पैसा नहीं दे. अन्यथा आपको पछताना पेड़ेगा. आपके कार्ड जब्त होने के साथ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.