logo-image

स्पेशल ट्रेन के नाम पर क्यों मिलती है खराब सर्विस, मिल गया है जवाब

क्यों लेट होती है स्पेशल ट्रेन? इन ट्रेनों में गंदगी क्यों होती है? आज आपको इन सवालों के जवाब मिल जाएगा.

Updated on: 18 Mar 2024, 07:53 PM

नई दिल्ली:

देश में कोई भी बड़े त्योहार आते ही स्टेशनों पर घर जाने वाले लोगों की भीड़ देखने को मिलती है. जैसे होली का त्योहार नजदीक आ गया है, जिसके कारण स्टेशन पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. सभी लोग अपने-अपने घर जाने की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे समय में रेलवे एक बड़ा साधन है जिसके जरिए लोग एक राज्य से दूसरे राज्य यानी अपने घर आसानी से जा पाते हैं. हालांकि इस दौरान काफी भीड़ रहती है. इस भीड़ को कम करने के लिए रेलवे विभाग कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाता है ताकि यात्री आसानी से अपने घर पहुंच सकें. 

यात्रियों के कई सवालों का जवाब मिल गया

इन स्पेशल ट्रेनों में कुछ खास सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती हैं, जो आम दिनों में चलने वाली ट्रेनों में मिलती हैं. जैसे ज्यादातर स्पेशल ट्रेनों में पेंट्री कार नहीं होती है. पेंट्री कार का मतलब समझिए, जिसमें खाना-वाना बनता है. कई यात्रियों की शिकायत होती है कि आखिर इस ट्रेन में पेंट्री कार क्यों नहीं है? कुछ यात्रियों का सवाल होता है कि टॉयलेट जल्दी गंदा हो जाता है. ट्रेन की कोच में गंदगी फैल जाती है. इस सवाल का जवाब हमने खोज लिया है तो चलिए बिना समय गवाएं आपके सवाल का जवाब देते हैं.

पेंट्री कार क्यों नहीं होती है?

इस संबंध में रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सभी स्पेशल ट्रेनों में पेंट्री कार लगाना संभव नहीं है. लहाल रेलवे विभाग के पास सभी स्पेशल ट्रेनों में लगाने लायक पर्याप्त पेंट्री कार नहीं है. हालांकि, कुछ स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा लगाई जा रही है. हम समझते हैं कि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए इसलिए कोशिश रहता है कि ज्यादा से ज्यादा स्पेशल ट्रेनों में पेंट्री कार लगायी जाए. 

नाम स्पेशल फिर इतनी गंदगी क्यों?

अगर आपने स्पेशल ट्रेनों में यात्रा की है तो आपने देखा होगा कि स्पेशल ट्रेनों में नियमित रूप से सफाई नहीं हो पाती है. इन ट्रेनों में सफाई केवल उसी स्टेशन पर की जाती है जहां से ट्रेन सबसे पहले चलती है, जबकि आपने देखा होगा कि सामान्य ट्रेनों में हर समय सफाई की जाती है, तो फिर इन ट्रेनों में हर समय सफाई क्यों नहीं की जाती है. इसका जवाब भी मिल गया है.

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि स्पेशल ट्रेनों में काफी भीड़ होती है, जिससे सफाई करना काफी मुश्किल हो जाता है. जिससे शौचालय और कोच गंदे हो जाते हैं और कर्मचारी चाहकर भी सफाई नहीं कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें- अब सस्ते में बनाएं चार धाम यात्रा की योजना, IRCTC ने लॅान्च किया 12 दिन का टूर पैकेज

आखिर स्पेशल ट्रेनें लेट क्यों चलती हैं?

स्पेशल ट्रेनों के साथ सबसे बड़ी समस्या देखी जाती है कि वो काफी लेट चलती है. जिससे यात्री काफी परेशान हो जाते हैं. इस संबंध में अधिकारी ने बताया, ऐसा नहीं है कि सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही देरी से चलती हैं. ट्रैक पर काम या अन्य कारणों से सभी ट्रेनों का संचालन प्रभावित होता है. इसमें सभी सामान्य और विशेष ट्रेनें शामिल होती हैं.