logo-image

IRCTC: अब सस्ते में बनाएं चार धाम यात्रा की योजना, IRCTC ने लॅान्च किया 12 दिन का टूर पैकेज

Chardham Tour Package: गर्मी का आगमन हो चुका है, ऐसे में लोग उत्तराखंड जाकर चार धाम यात्रा करने का प्लान करते हैं. यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 12 Mar 2024, 09:42 AM

नई दिल्ली :

Chardham Tour Package: गर्मी का आगमन हो चुका है, ऐसे में लोग उत्तराखंड  जाकर चार धाम यात्रा करने का प्लान करते हैं. यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने चार धाम यात्रा के लिए बहुत ही शानदार टूर पैकेज लॅान्च किया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने चार धाम यात्रा के एयर टूर पैकेज को लॅान्च किया है. जिसमें आपको बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी और यमुनोत्री घूमने का मौका मिलेगा. साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी टूर पैकेज के माध्यम से आपको मिलेंगी. 

यह भी  पढ़ें : Holi Special Train: इन यात्रोयों को नहीं होगी सीट की समस्या, चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल

क्या मिलेंगी सुविधाएं
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने चार धाम टूर पैकेज खासकर मुंबई के लोगों के लिए डिजाइन किया है. यात्रा की शुरुआत भी मुंबई  से ही होने जा रही है. यात्रा मई-जून के महीनों में कराई जाएगी. पैकेज में यात्रियों को होटल में रुकने, ब्रेकफास्ट, लंच, डीनर आदि की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा ट्रैवल इंश्योरेंस, पार्किंग चार्ज और टोल टैक्स भी इस टूर के अंतर्गत ही शामिल किया गया है. इच्छुक पर्यटक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपनी सीट बुक करा सकते हैं. इसके अलावा निकटवर्ती कार्यालय जाकर भी टूर के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सकती है.. 


ये रहेगा शेड्यूल
इस टूर पैकेज के नाम की बात करें तो चार धाम टूर पैकेज रखा गया है. वहीं टूर की अवधि 11 दिन और 12 रातों के लिए निर्धारित की गई है. वहीं टूर  11 मई/18 मई/25 मई से शुरू होगा. आप अपनी सुविधानुसार कोई तारीख सेलेक्ट कर सकते हैं. आपको इसके लिए पटना एयरपोर्ट से फ्लाइट मिलेगी. दिल्‍ली से होते हुए हरिद्वार, केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री से वापस हरिद्वार से दिल्‍ली और फिर वापस पटना लाया जाएगा. खर्च की अगर बात करें तो टूर पैकेज को कैटेगिरी वाइज डिवाइड किया गया है. पैकेज की शुरुआत 66,800 रुपये प्रति व्यक्ति से होगी. अगर एक लोग हैं तो 1,03,100 रुपये, अगर दो लोग हैं तो प्रति व्यक्ति 72,600 रुपये, तीन लोग हैं तो प्रति व्यक्ति 66,800 रुपये किराया होगा. 5 से 11 साल के बच्चे के लिए बेड के साथ 49,500 रुपये निर्धारित किया गया है. 

टूर पैकेज की खास बातें
पैकेज का नाम– Chardham Yatra Package Ex-Mumbai (WMA59)
डेस्टिनेशन कवर– बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी और यमुनोत्री
टूर डेट– 11 मई/18 मई/25 मई, 2024
टूर की अवधि– 12 दिन/11 रात
मील प्लान– ब्रेकफास्ट और डिनर
ट्रैवलिंग मोड– फ्लाइट