News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं

मूल निवास प्रमाणपत्र (Domicile Certificate) बनवाने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत, देखें लिस्ट

आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile Certificate) को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से बनवा सकते हैं. कॉलेज में एडमिशन या सरकारी नौकरी के लिए इसकी जरूरत पड़ सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Jan 2022, 02:25:55 PM
मूल निवास प्रमाणपत्र (Domicile Certificate)

मूल निवास प्रमाणपत्र (Domicile Certificate) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधार, राशन कार्ड, वोटर कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र से बन सकता है डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • किसी राज्य में पिछले 15 साल से रह रहे हैं तो आप मूल निवास प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं

नई दिल्ली:  

मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (Pan Card), वोटर कार्ड (Voter Card) समेत कई अन्य अहम डॉक्यूमेंट हैं जिनकी सरकारी या फिर निजी कामों के लिए बहुत जरूरत पड़ती है. इन अहम डॉक्यूमेंट के बगैर आपके बेहद जरूरी काम अटक सकते हैं. इन्हीं अहम कागजात में से एक है मूल निवास प्रमाणपत्र (Domicile Certificate). मूल निवास प्रमाणपत्र सभी व्यक्तियों के पास होना जरूरी है. अगर आप किसी राज्य में पिछले 15 साल से रह रहे हैं तो आप मूल निवास प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आज 481 ट्रेनें कैंसिल, 9 ट्रेनों को किया गया डायवर्ट, देखें लिस्ट

हालांकि अगर आपके पास अगर डोमिसाइल सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको कॉलेज में एडमिशन या सरकारी नौकरी के लिए इसकी जरूरत पड़ सकती है. आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से बनवा सकते हैं. डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक क्लिक से जान सकेंगे चुनाव में लड़ने वाले प्रत्याशियों की पूरी जन्म कुंडली

आवेदक को डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आई कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकता है. इसके अलावा आपको दो से तीन पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ेगी.

First Published : 25 Jan 2022, 02:25:55 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.