News Nation Logo

WhatsApp अपने यूजर्स को हेल्थ बीमा खरीदने में करेगी मदद, जानें प्रोसेज

इस साल के अंत तक लोग व्हाट्सऐप के जरिए किफायती स्केच-साइज स्वास्थ्य बीमा खरीद सकेंगे. उन्होंने कहा कि इसके अलावा एडु-टेक और एग्री-टेक जैसे अन्य क्षेत्रों में की जा रही पहल से अधिक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के सरकार के लक्ष्य को पाने में मदद मिलेगी.

Bhasha | Updated on: 16 Dec 2020, 03:14:46 PM
WhatsApp

व्हाट्सऐप भारत में उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य बीमा खरीदने में करेगी मदद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

व्हाट्सऐप ने बुधवार को कहा कि वह भारत में अपने उपयोगकर्ताओं को वित्तीय सेवाओं तक व्यापक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए इस साल के अंत तक अपने मंच से ‘‘किफायती स्केच-साइज’’ स्वास्थ्य बीमा खरीदने की पेशकश करेगी. स्केच साइज बीमा योजनाओं में खास जरूरतों पर आधारित बीमा की पेशकश की जाती है, जिनमें प्रीमियम और बीमा कवर दोनों ही कम होते हैं.

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि उसकी ‘भुगतान’ सुविधा अब बैंकिंग भागीदारों - भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के समर्थन से देश भर में (वर्तमान में दो करोड़ उपयोगकर्ताओं तक) उपलब्ध है. व्हाट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने फेसबुक के कार्यक्रम ‘फ्यूल ऑफ इंडिया 2020’ में कहा, ‘‘व्हाट्सऐप भारत में 40 करोड़ से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिबद्ध है, यह हमारा सबसे बड़ा बाजार है.

यह भी पढ़ें : साइबर सुरक्षा के लिए अब तैयार किए जाएंगे साइबर योद्धा

हमारी प्राथमिकता हमेशा लोगों को एक दूसरे से जुड़ने के लिए सबसे सरल, विश्वसनीय, निजी और सुरक्षित साधन मुहैया करना होगा. हालांकि, भारत में हम चार अन्य स्तंभों पर भी निर्माण कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप भारत के छोटे व्यवसायों के और अधिक डिजिटलीकरण में मदद करना चाहता है, ताकि उपभोक्ताओं के लिए अपने पसंदीदा व्यवसायों से जुड़ना और उन्हें खरीदना आसान हो सके.

यह भी पढ़ें : RBI ने अब इस बैंक पर लगा दिया 50 लाख रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है मामला

इसके लिए सभी क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान का निर्माण करना है, खासकर भारत में बिना लाइसेंस वाले उपयोगकर्ताओं के लिए. बोस ने कहा, ‘‘व्हाट्सएप लगातार कई योजनाओं पर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सके कि हर व्यक्ति अपने मोबाइल डिवाइस के जरिए सबसे बुनियादी वित्तीय सेवाओं और आजीविका संबंधी सेवाओं को पा सके.

यह भी पढ़ें : सीनियर सिटीजन को मोदी सरकार का तोहफा, एअर इंडिया फ्लाइट में अब लगेगा हाफ टिकट

हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक लोग व्हाट्सऐप के जरिए किफायती स्केच-साइज स्वास्थ्य बीमा खरीद सकेंगे.’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा एडु-टेक और एग्री-टेक जैसे अन्य क्षेत्रों में की जा रही पहल से अधिक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के सरकार के लक्ष्य को पाने में मदद मिलेगी. एक बयान में व्हाट्सऐप ने कहा कि इस साल के अंत तक एसबीआई जनरल के किफायती स्वास्थ्य बीमा को व्हाट्सऐप के जरिए खरीदा जा सकेगा.

First Published : 16 Dec 2020, 02:46:20 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.