logo-image

आधे से ज्यादा एटीएम कार्डधारकों को नहीं पता ये बात, अचानक ATM Card भूल जाने पर हो जाते हैं परेशान

अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो यह खबर आपके काम की है. हम आपको जो बताने जा रहे हैं, वह ज्यादातर एटीएम कार्ड धारकों को नहीं पता है.

Updated on: 26 Oct 2023, 06:05 PM

नई दिल्ली:

क्या आपके पास एटीएम कार्ड है? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है. आज लगभग सभी के पास एटीएम कार्ड हैं. ऐसे में आपको एटीएम कार्ड से जुड़ी जानकारी होना जरूरी चाहिए है. हम आपको बताएंगे कि अगर आपका एटीएम खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करना है. दरअसल, कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि अगर उनके एटीएम चोरी या भूल जाते हैं तो परेशान हो जाते हैं.

उन्हें नहीं पता होता है कि अगर उनका एटीएम कार्ड चोरी हो जाए तो क्या करें? तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज इस खबर में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि एटीएम चोरी होने पर क्या करें?

ATM कार्ड भूल जाए तो क्या करे?  

आप अचानक अपनी जेब चेक करते हैं और पता चलता है कि आपका पर्स चोरी हो गया है. पर्स में एटीएम कार्ड थे, अब उनका दुरुपयोग हो सकता है या कोई पैसे निकाल सकता है. ऐसे में सबसे पहले आपको उस बैंक के एटीएम के ट्रोल फ्री नंबर पर कॉल करके एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि टोल फ्री नंबर कहां से प्राप्त करना है, तो किसी भी दोस्त के कार्ड से टोल फ्री नंबर प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए ये ध्यान देना होगा कि दोस्त का एटीएम कार्ड सेम बैंक का हो.

ये भी पढ़ें- दिवाली-छठ पर नहीं होगी सीट की प्रॅाबलम, रेलवे चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेन

टोल फ्री नंबर नहीं है अब क्या करे?

मान लीजिए अब आपके पास टोल फ्री नंबर नहीं है तो अब क्या करें? इसका भी समाधान है. आपको सीधे उस बैंक में जाना चाहिए जिसका एटीएम कार्ड है. आप बैंक जाएं और बैंक को बताएं कि आपका एटीएम कार्ड भूल गया है. जितनी जल्दी हो सके एटीएम कार्ड को ब्लॉक करा लें. ऐसे में कोई भी आपके खाते से पैसे नहीं निकाल सकेगा.  

बैंक को लिखना होगा आवेदन

इसके बाद आपको बैंक को एक आवेदन पत्र लिखना होगा कि हमारा एटीएम कार्ड फलां दिन, फलां समय पर भूल गया है, इसलिए हमारा कार्ड ब्लॉक कर दें ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल न कर सके. इसके साथ ही आप उसी समय नए एटीएम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं ताकि आपको एटीएम कार्ड जल्द से जल्ज मिला जाए और भविष्य में पैसे निकालने में कोई परेशानी न हो.