logo-image

Special Trains: दिवाली-छठ पर नहीं होगी सीट की प्रॅाबलम, रेलवे चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेन

Festive Special Train 2023: दिवाली और छठ पूजा दोनों ही सनातन धर्म के बड़े त्योहार माने जाते हैं. संयोग से दोनों फेस्टीवल लगभग एक साथ ही पड़ते हैं. इसलिए ट्रेनों में भारी भीड़ हो जाती है.

Updated on: 25 Oct 2023, 11:16 AM

highlights

  • यूपी-बिहार रूट पर सबसे ज्यादा चलेंगी स्पेशल ट्रेनें,  4,480 फेरे लगाएगी अतिरिक्त फेरे
  • बेटिकट यात्रा करने वालों में कसा जाएगा शिकंजा, रेल मंत्री ट्वीट कर दी जानकारी
  • हर साल दिवाली के मौके पर लाखों लोग ट्रेन की वजह से नहीं पहुंच पाते घर

नई दिल्ली :

Festive Special Train 2023: दिवाली और छठ पूजा दोनों ही सनातन धर्म के बड़े त्योहार माने जाते हैं. संयोग से दोनों फेस्टीवल लगभग एक साथ ही पड़ते हैं. इसलिए ट्रेनों में भारी भीड़ हो जाती है. एक आंकड़े के मुताबिक हर लाखों लोग सिर्फ इस लिए अपने घर पहुंचकर त्योहार नहीं मना पाते, क्योंकि उन्हें ट्रेन में सीट नहीं मिलती. इसलिए इस बार रेलवे (Indian Railway) ने पहले ही लोगों को कंफर्मं सीट देने के लिए प्लानिंग की है. हालांकि हर बार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं. लेकिन इस बार बड़ी संख्या में 283 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw)ने की है. 

यह भी पढ़ें : PM SVANidhi: इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, एकमुश्त मिलेंगे 50,000 रुपए

इतने लगाए जाएंगे अतिरिक्त फेरे 
रेलवे की ओर से जो जानकारी साझा की गई है. उसमें बताया गया है कि कुल 283 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. सबसे ज्यादा स्पेशल ट्रेनें यूपी और बिहार रूट पर चलाई जाएंगी. साथ ही ये ट्रेनें कुल 4,480 अतिरिक्त फेरे लगाएंगी.  जानकारी के मुताबिक  पूर्व मध्य रेलवे कुल 42 स्पेशल ट्रेन को चलाने वाला है जो कुल 512 फेरे लगाएगी. वहीं पश्चिम रेलवे 36 स्पेशल ट्रेन का संचालन करेगी. यह ट्रेनें कुल 1,262 फेरे लगाकर यात्रियों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी. वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे 24 स्पेशल ट्रेनों के द्वारा कुल 1,208 ट्रेनों का संचालन करेगी. 

ये रूट रहेंगे प्रमुख
आपको बता दें कि नई दिल्ली, आनंद विहार, पटना, सहरसा, जोगवनी, गोरखपुर, बरौनी, मुजफ्फरपुर, गया, लखनऊ, दरभंगा, कटिहार आदि शहरों को  जाने वालों को सीट की कोई समस्या नहीं आएगी. क्योंकि इन शहरों के रूट्स पर स्पेशल ट्रेनों की संख्या ज्यादा हैं.  रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने स्यवं ट्वीट कर स्पेशल ट्रेनों की जानकारी जनता के साथ साझा की है. यही नहीं फेस्टीव सीजन में बेटिकट यात्रा करने वालों पर भी शिकंजा कसा जाएगा. क्योंकि अक्सर त्योहारी सीजन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की भरमार रहती है.