logo-image

ट्रेन में सफर के दौरान करेंगे ये काम...तो जाएंगे सीधे जेल, नहीं होगी बेल!

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कुछ यात्री ऐसे भी होते हैं जो अपनी हरकतों की वजह से जेल जाने का जोखिम उठाते हैं.

Updated on: 18 Mar 2024, 09:04 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. ट्रेन से यात्रा करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर आप अनजाने में भी ऐसी गलती करते हैं तो आपको जेल भेजा जा सकता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में क्या नहीं करना चाहिए, जो कि कानूनन अपराध होता है. ट्रेन में यात्रा करते समय भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि ट्रेन में क्या-क्या करना नहीं चाहिए.

ये भी पढ़ें- इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री बिजली योजना का लाभ, विभाग ने बताई वजह

खुले में म्यूजिक प्ले करना

आपने कई बार देखा होगा कि कुछ यात्री ऐसे होते हैं जो यात्रा के दौरान अपने मोबाइल फोन पर म्यूजिक बजाते हैं. जिससे कई यात्रियों को परेशानी होती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप कानूनन अपराध कर रहे हैं. आप खुले में संगीत नहीं बजा सकते है. अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उस यात्री के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. ट्रेन में आग लगाना या धुंधला कार्यवाही करना, जैसे धुएं या प्रदूषण उत्पन्न करना, अपराध माना जाता है. हम बात कर रहे हैं सिगरेट पीने वाले लोगों की, कई यात्री ऐसे होते हैं जो ट्रेन में सफर के दौरान सिगरेट पीते हैं. अगर आप ट्रेन में सिगरेट पीते हैं तो ये अपराध है.

ये भी पढ़ें- स्पेशल ट्रेन के नाम पर क्यों मिलती है खराब सर्विस, मिल गया है जवाब

यात्रियों के साथ छेड़छाड़ करना

ट्रेन में खराब व्यवहार करना, जैसे अन्य यात्रियों के साथ झगड़ा करना, उन्हें असहमत करना या उन्हें परेशान करना, कानूनी अपराध होता है. ट्रेन के दौरान अवैध आदमजाती, जैसे तंग करना, छेड़छाड़ करना, या अन्य यात्रियों की अनुचित रूप से चिढ़ाना, कानूनी अपराध हो सकता है. ट्रेन में यात्रा करते समय, यह सभी अपराधों से बचने के लिए आपको सवधान रहना चाहिए। यह आपकी और अन्य यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए भी महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- होली पर ट्रेन से जा रहे हैं घर...तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान