logo-image

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की क्या है कीमत, जानिए कहां से मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में एक ऑक्सीजन सिलेंडर का दाम 8 हजार रुपये से 20 हजार रुपये के बीच है. वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर के मुकाबले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) की कीमत 40 हजार रुपये से 90 हजार रुपये के बीच है.

Updated on: 29 Apr 2021, 11:10 AM

highlights

  • ऑक्सीजन सिलेंडर के मुकाबले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत 40 हजार रुपये से 90 हजार रुपये के बीच है
  • ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर बनाने वाली कंपनियों में Philips Respironics Everflo आदि हैं

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में ऑक्सीजन का संकट लगातार बना हुआ है. दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट है. एक ओर जहां अस्पतालों में कोविड के गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर घर में रहकर इलाज करा रहे कोरोना संक्रमितों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया नहीं हो पा रहा है. ऐसे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी का काम कर सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम जानने की कोशिश करेंगे कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत कितनी है और इसे कौन-कौन सी कंपनी इसको बनाती है. साथ ही यह आपको किन जगहों पर मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: राहत भरी खबर, हांगकांग से दिल्ली लाया जा रहा 1,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में एक ऑक्सीजन सिलेंडर का दाम 8 हजार रुपये से 20 हजार रुपये के बीच है. वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर के मुकाबले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत 40 हजार रुपये से 90 हजार रुपये के बीच है. हालांकि अगर कोई व्यक्ति इसकी खरीदारी करता है तो उसका एक ही बार निवेश होता है. इसके अलावा इस पर 5 साल तक बिजली के अतिरिक्त अन्य कोई खर्च नहीं आता है. जानकारों का कहना है कि पहले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सालाना मांग 30 हजार से 40 हजार थी और मौजूदा समय में यह बढ़कर 30 हजार से 40 हजार प्रति माह तक पहुंच गई है. वहीं अभी रोजाना मांग 1 हजार से 2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग है.

ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर       कीमत
5 एलपीएम स्‍टेशनरी ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर   30,000 रुपये से 65,000 रुपये 
8 एलपीएम स्‍टेशनरी ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर 66,000 रुपये से 95,000 रुपये
10 एलपीएम स्‍टेशनरी ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर  70,000 रुपये से 1.30 लाख रुपये  
पल्‍स फ्लो पोर्टेबल ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर    1.60 लाख रुपये से 2.25 लाख रुपये  
पल्‍स एंड कॉन्‍टिनुअस फ्लो पोर्टेबल 1.80 लाख रुपये से 3.50 लाख रुपये  

ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर को बनाने वाली कंपनियां 
ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर को बनाने वाली कंपनियों में मल्टीनेशनल कंपनी फिलिप्स (Philips) प्रमुख है. घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर को बनाने वाली कंपनियों में Philips Respironics Everflo, Oxymed Mini, Airsep Visionaire, Nidek Nuvo Lite और DeVilbiss प्रमुख हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और दूसरी बड़ी दवाइयों की दुकानों पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहता है. हालांकि मौजूदा समय में ऑक्सीजन की किल्लत की वजह से उपजे हालात में सभी प्लेटफॉर्म पर यह नहीं मिल पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में PNB अपने ग्राहकों को दे रहा है ये बड़ी सुविधा, घर बैठे उठा सकेंगे फायदा

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  
जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है.

कंसंट्रेटर के क्या हैं फायदे  
अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है. इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से चलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: किसी भी गैस एजेंसी से बुक करा सकेंगे LPG सिलेंडर, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर में अंतर
अस्पताल में मरीजों को जो ऑक्सीजन दी जाती है वह अस्पताल के बड़े टैंकर्स में स्टोर रहती है. इन्हीं टैंकर्स से ऑक्सीजन की सप्लाई मरीज के बेड तक पाइपलाइन के जरिए पहुंचती है. वहीं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को छोटा और घरेलू ऑक्सीजन प्लांट माना जा सकता है. 

(डिस्क्लेमर: हमारी यह रिपोर्ट सिर्फ और सिर्फ सूचना के उद्देश्य से लिखी गई है. विभिन्न प्रकार के मरीजों को अलग-अलग क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे में कंसंट्रेटर की खरीदारी से पहले किसी जानकार या डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए.)