logo-image

IMEI नंबर: मोबाइल चोरी होने के बाद कैसे पता लग जाती है लोकेशन

IMEI नंबर के जरिए मोबाइल इस्तेमाल करने वाला यूजर कहां पर इसकी जानकारी पता लग जाती है. फोन चोरी होने या फिर गुम होने की स्थिति में इसी नंबर से पता लगा सकते हैं.

Updated on: 05 Jan 2022, 02:55 PM

highlights

  • IMEI नंबर जानने के लिए अपने फोन से *#06# नंबर को डायर करना होगा
  • IMEI नंबर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आपराधिक तत्वों को पकड़ने में होता है

नई दिल्ली:

सभी मोबाइल में 15 अंक का एक IMEI नंबर दिया रहता है और यह एक तरह से मोबाइल की पहचान होता है. IMEI का पूरा नाम इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (International Mobile Equipment Identity) है. IMEI नंबर बेहद खास होता है क्योंकि इसमें कई तरह की जानकारियां छुपी होती हैं. पहला 14 अंक जीएसएम एसोसिएशन संगठन द्वारा परिभाषित किया गया है. वहीं आखिरी अंक एक एल्गोरिथ्म Luhn सूत्र द्वारा बनाया गया है. बगैर IMEI नंबर वाले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

यह भी पढ़ें: e-shram कार्ड के लिए कौन-कौन कर सकता है अप्लाई? यहां देखें पूरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में करीब ढाई करोड़ लोग काफी समय से बगैर IMEI नंबर वाले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते आ रहे थे. ऐसे फोन को 30 नंवबर 2009 से बंद कर दिया गया था. अब यहां सवाल उठता है कि आखिर IMEI बनता कैसे और इसकी इतनी अहमियत क्यों है? इन्हीं सवालों के जवाब को हम इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करेंगे. 

IMEI नंबर और इसके फायदे 
IMEI नंबर के जरिए मोबाइल इस्तेमाल करने वाला यूजर कहां पर इसकी जानकारी पता लग जाती है. फोन चोरी होने या फिर गुम होने की स्थिति में इसी नंबर से पता लगा सकते हैं. बता दें कि यह यूनीक नंबर होता है और हर फोन पर अलग-अलग होता है. IMEI नंबर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आपराधिक तत्वों को पकड़ने में किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: शादियों में ट्रेन से बारात ले जाना हुआ आसान, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

ऐसे पता कर सकते हैं IMEI नंबर 
आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर जानने के लिए अपने फोन से *#06# नंबर को डायर करना होगा. डायल करने के बाद आपके स्क्रीन पर IMEI नंबर आ जाएगा. एंड्रॉयड फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा. उसके बाद About ऑप्शन को चुनना होगा. वहां पर आपको IMEI की जानकारी मिल जाएगी. IMEI नंबर के शुरुआती 8 अंक से इसकी जानकारी मिलती है कि यह बनाया कहां गया है. उसके बाद 6 अंक में डिवाइस से जुड़ी जानकारियां शामिल होती हैं और आखिर अंक को मोबाइल के सॉफ्टवेयर वर्जन के तौर पर जानते हैं.