News Nation Logo
Banner

Indian Railway: शादियों में ट्रेन से बारात ले जाना हुआ आसान, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

Indian Railway: IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिए ग्रुप टिकट बुक (Railway Group Train Ticket Booking New Facility) करना संभव नहीं था. इसके साथ ही एक साथ 6 लोगों से ज्यादा के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Jan 2022, 07:54:49 AM
Railway Group Train Ticket Booking New Facility

Railway Group Train Ticket Booking New Facility (Photo Credit: IANS)

highlights

 

  • यात्री 100 टिकट तक अब अपने नजदीकी स्टेशन से ही बुक करवा सकते हैं
  • ग्रुप आरक्षण के लिए मंडल वाणिज्य प्रबंधक के पास आवेदन करना होगा
  • तीर्थयात्रा पर जाने या बारातियों के लिए इस सुविधा का होता है इस्तेमाल 

 

नई दिल्ली:  

Indian Railway: रेल यात्रियों को अब ग्रुप टिकट बुक करने में काफी आसानी होगी. दरअसल, यात्री 100 टिकट (Train Ticket Booking) तक अब अपने नजदीकी स्टेशन से ही बुक करवा सकते हैं. रेलवे के इस फैसले से शादी जैसे मौके पर बारातियों के लिए आसानी से टिकट (Railway Group Train Ticket Booking New Facility) बुक हो सकेगी. पश्चिम मध्य रेल के अनुसार अब ये सुविधा सभी आरक्षण केन्द्रों पर भी उपलब्ध करा दी गयी है. हालांकि अब तक अभी तक 20 से अधिक लोगों की (ग्रुप टिकट) के अग्रिम आरक्षण के लिए आवेदक को मंडल कार्यालय में आकर ही आवेदन देना पड़ता था, जिससे दूर के लोगो को बहुत असुविधा होती थी.

यह भी पढ़ें: LIC की यह स्कीम कर देगी मालामाल, मिलेगा 28 लाख रुपए का फायदा

IRCTC की वेबसाइट पर ज्यादा टिकट की बुकिंग मुश्किल
गौरतलब है कि भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट या आईआरसीटीसी के ऐप के जरिए ग्रुप टिकट बुक करना संभव नहीं था. इसके साथ ही एक साथ 6 लोगों से ज्यादा के लिए टिकट बुक नहीं कर सकते हैं. इसलिए ग्रुप टिकट यानी 6 से ज्यादा लोगों के लिए अगर बुकिंग करनी होती है तो यात्रियों को ऑनलाइन एक साथ टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. सामान्यतौर पर यात्री, किसी तीर्थ यात्रा पर जाने या शादी में बारातियों के लिये रेलवे की इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं या ग्रुप बुकिंग सुविधा ऑफिस से यात्रा करने वाले यात्री करते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार बेटियों को दे रही है 51,000 रुपये का तोहफा, जानिए कैसे उठाएं फायदा

रेलवे के नए आदेश के मुताबिक 15 से 30 यात्रियों के आरक्षण के लिए रेलवे ने आरक्षण केंद्र के मुख्य आरक्षण पर्येक्षक सहित स्टेशन प्रबंधक, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को अनुमति देने के अधिकार दे दिए गए हैं. इस सम्बंध में 31 से 100 यात्रियों के अग्रिम पार्टी आरक्षण के लिए स्टेशन डायरेक्टर, क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सहायक वाणिज्य प्रबंधक को अधिकार होगा. 100 से अधिक यात्रियों के ग्रुप आरक्षण होने पर ही मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक के पास आवेदन के लिए आना होगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार किसानों को दे रही है 15 लाख रुपये की मदद, जानिए कैसे उठाएं फायदा

अधिकारों के विकेंद्रीकरण के बाद अब आवेदक अपने नजदीक के रेल आरक्षण केंद्र या आरक्षण टिकट खिड़की पर जाकर पार्टी बुकिंग (Train Ticket Booking Facility) की सुविधा का लाभ ले सकते है. ग्रुप आरक्षण की ये सुविधा का विकेन्द्रीकरण होने से अब छोटे स्टेशनों के यात्रियों को रेल मंडल के मुख्यालय से जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी. -इनपुट आईएएनएस

First Published : 05 Jan 2022, 07:52:41 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.