News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

CORONA में शादी कैंसिल होने वालों की होगी चांदी, मिलेंगे 10 लाख रुपए

इन दिनों कोरोना (CORONA) का खतरा एक बार फिर चर्म पर है. हर राज्य मे डेल्टा वैरिएंट (delta variant) व ओमिक्रोन (Omicron Case) के केस दिनों- दिन बढ़ते जा रहे हैं. जिससे लोगों की मुश्किले बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में उन लोगों की मु्श्किलें और ज्यादा बढ़ ग

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Jan 2022, 05:13:46 PM
gold cash

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • कोरोना व ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए निकाली गई स्कीम 
  • एक के बाद एक हो रही शादियां कैंसिल
  • इंश्योरेंस कंपनी दे रही नुकसान की भरपाई का पूरा पैसा 

नई दिल्ली :

इन दिनों कोरोना (CORONA) का खतरा एक बार फिर चर्म पर है. हर राज्य मे डेल्टा वैरिएंट (delta variant) व ओमिक्रोन  (Omicron Case) के केस दिनों- दिन बढ़ते जा रहे हैं. जिससे लोगों की मुश्किले बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में उन लोगों की मु्श्किलें और ज्यादा बढ़ गई हैं.  जिनकी शादी तय हो चुकी है. यही नहीं कुछ लोगों ने तो मंडप से लेकर हलवाई तक सब बुक भी कर लिया है. लेकिन ऐसे लोगों अब डरने की जरुरत नहीं है. क्योंकि इंश्योरेंस कंपनी (wedding insurance)आपको शादी कैंसिल (marriage canceled)होने पर 10 लाख रुपए का एकमुश्त धनराशि दे रही है. यही नहीं जितना भी आपने शादी की बाबत खर्चा किया है . उस सारे पैसे की भरवाई इस इंश्योरेंस कवर (insurance cover) में आपको मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें : e-Shram scheme: श्रमिकों के खाते में आ गए 1000-1000 रुपए, ये है चैक करने का आसान तरीका

दरअसल, दिल्ली में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.  राजस्थान सहित कई राज्यों में सेमी लॅाकडाउन (semi lockdown) भी लगा दिया गया है. जिसके चलते शादी में महज 20 लोगों का आना ही अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में उन लोगों के सामने ज्यादा दिक्कत पैदा हो गई है. जिन्होने शादी के लिए सबकुछ बुकिंग कर रखा था. जिससे यदि वे शादी रद्द करते हैं तो उनका लाखों का नुकसान होने वाला है. यदि आपने वेडिंग इंश्योरेंस कराया है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि वेडिंग इंश्योरेंस (wedding insurance) के माध्यम से आप अपने पूरे नुकसान की भरपाई कर सकते हैं.

ये है 10 लाख रुपए लेने का तरीका 
देश की कई इंश्योरेंस कंपनियां अब आपको शादी का भी इंश्‍योरेंस दे रही है. इस इंश्योरेंस को लेकर आप शादी कैंसिल होने से लेकर आपके जेवर चोरी होने तक या फिर शादी के अचानक बाद एक्‍सीडेंट होने पर आपको फाइनेंशियल सिक्योरिटी उपलब्ध करवाती है. यानी अगर आपने वेडिंग इंश्योरेंस लिया है तो आपको शादी कैंसिल होने पर नुकसान नहीं होगा. यही नहीं वेडिंग इंश्योरेंस में आपको केटरर को डीए गए एडवांस पर इंश्योरेंस सुरक्षा मिलती है. मैरिज हॉल या रिसॉर्ट के एडवांस बुकिंग पर ट्रैवल एजेंसियों को दिए गए एडवांस, कार्ड छपाई पर किए गए खर्च, डेकोरेशन, म्यूजिक के लिए दिए गए एडवांस, शादी के वेन्यू सेट से लेकर अन्य डेकोरेशन पर किए गए खर्च पर आपको वेडिंग इंश्योरेंस का कवर मिलता है.

First Published : 04 Jan 2022, 05:13:46 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.