logo-image

Water Taxi : देश के लोगों को आज मिलेगा तोहफा, वाराणसी में कर सकेंगे वॅाटर टैक्सी से यात्रा

आज से यानि 15 जून से आप उत्तर प्रदेश के वाराणसी में वॅाटर टैक्सी से सफर कर सकेंगे. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. फिलहाल यह टैक्सी वाराणसी में ही घाटों के बीच चलाई जा रही हैं. बाद में इसे बांग्लादेश से असम तक जोड़ा जाएगा.

Updated on: 15 Jun 2023, 10:31 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी की संसदीय क्षेत्र है वाराणसी, 15 जून से वॅाटर टैक्सी का संचालन होगा शुरू 
  • बनारस के प्रमुख घाटों के बीच चलाई जाएगी वॅाटर टैक्सी
  • 50 दिन के भीतर बांग्‍लादेश असम के डिब्रूगढ़  तक जाएगी वॅाटर टैक्सी 

नई दिल्ली :

Water Taxi: इंडिया अब सड़क मार्ग में ही दुनिया के विकसित देशों को टक्कर नहीं दे रहा है. बल्कि जल मार्ग में भी इंडिया ने अपना डवलपमेंट शुरू कर दिया है. इसी का नतीजा है कि 15 जून यानि आज से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में वॅाटर टैक्सी शुरू होने जा रही है. वॅाटर टैक्सी फिलहाल बनारस के घाटों के बीच ही चलाने की योजना है. यही नहीं अगले 50 दिन के अंदर ही यह टैक्सी बांग्लादेश से असम के डिब्रूगढ़ तक चलाई जाएगी. आपको बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है.  सूत्रों का दावा है कि अगले कुछ ही सालों में भारत का जल मार्ग बहुत सशक्त हो जाएगा.  

यह भी पढ़ें : EPFO: इन पीएफ खाता धारकों को मिलता है 7 लाख रुपए का फायदा, स्कीम का लाभ लेने के लिए ये काम करना जरूरी

क्रूज किया गया था रवाना 
आपको बता दें कि वॅाटर टैक्सी से पहले वाराणासी में क्रूज भी रवाना किया जा चुका है. फिलहाल गंगा नदी पर चलाई जाने वाली ये वॅाटर टैक्सियां पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत शुरू की जा रही है. जल्‍द ही इस तरह की और वॉटर टैक्सियों का संचालन किया जाएगा. योजना तो ये भी है कि आगरा व मथुरा की नदी पर भी इन्हीं वॅाटर टैक्सियों को संचालन शुरू किया जाएगा. ताकि हमारा जल मार्ग भी समृद्ध हो सके. एडिशनल म्‍यूनिसिपल कमिश्‍नर सुमित कुमार का कहना है कि यह वॉटर टैक्‍सी रामनगर फोर्ट से नमो घाट के बीच चलाई जाएगी. फिलहाल 11 किमी की दूरी के लिए ही वॅाटर टैक्सी का संचालन किया जा रहा है. कुछ ही दिनों में रूट बढ़ा दिया जाएगा... 

चलाई जाएंगी और टैक्सी 
आलाधिकारियों के मुताबिक फिलहाल बाढ़ का सीजन है. इसलिए सिर्फ 2 ही टैक्सी चलाई जा रहीं हैं. जैसे ही बाढ़ का सीजन बीत जाएगा तो 4 टैक्सियां और चलाई जाएंगी. वाराणसी म्‍यूनिसपल कॉरपोरेशन के मुताबिक सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है. क्योंकि ये 11 किमी की दूरी के लिए सड़क मार्ग पूरी तरह जाम रहता है.. साथ ही ये टैक्सी बेहत किफायती रेट में चलाई जा रही है. 11 किमी के लिए आपको सिर्फ 15 रुपए प्रति किमी ही किराया चुकाना पडे़गा.. यानि पूरे सफर के लिए 165 रुपए चुकाने पड़ेंगे. 

बढ़ाया जाएगा दायरा 
आपको बता दें कि वॅाटर टैक्सी में कुल 80 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है. साथ ही इसके संचालन की पूरी जिम्मेदारी परिवहन विभाग को सौंपी गई है. बताय़ा जा रहा है कि कुछ ही दिनों बाद काशी विश्‍वनाथ धाम के एंट्री गेट तक टैक्सी की दूरी को बढ़ाया जाएगा. इस पर भी तेजी से काम चल रहा है, बताया जा रहा है कि 90 प्रतिशत तक काम भी हो चुका है. आने वाले दिनों में श्रद्धालु इस वॉटर टैक्‍सी के जरिये सीधे काशी विश्‍वनाथ धाम तक पहुंच सकेंगे.