logo-image

EPFO: इन पीएफ खाता धारकों को मिलता है 7 लाख रुपए का फायदा, स्कीम का लाभ लेने के लिए ये काम करना जरूरी

ईपीएफओ पिछले दो सालों से अपील कर रहा है कि सभी सब्सक्राइबर्स अपना ई-नॅामिनेशन जरूर करा लें. अन्यथा उन्हे कई सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा. लेकिन अभी भी लाखों सदस्यों ने ई-नॅामिनेशन नहीं कराया है.

Updated on: 15 Jun 2023, 10:00 AM

highlights

  • लाखों पीएख सदस्यों ने अभी तक नहीं कराया ई-नॅामिनेशन
  • पिछले दो सालों से ईपीएफओ कर रहा सदस्यों से अपील 
  • ईपीएफओ ने सदस्यों से 1 जुलाई तक ई-नॅामिनेशन भरने को कहा 

नई दिल्ली :

EPFO Update: अगर आप नौकरीपेशा हैं साथ ही ईपीएफओ में कंट्रीब्यूट करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब ईपीएफओ ऐसे खाता धारकों के खिलाफ एक्शन मोड़ में आ गया है. जिन्होने अभी तक भी ई-नॅामिनेशन नहीं किया है. जानकारी के मुताबिक अब ऐसे सदस्यों को 7 लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर से वंचित करने के लिए निर्देश दिये गये हैं. आपको बता दें कि यदि आप भी अभी तक ईपीएफओ के तहत नॅामिनेशन नहीं कर पाए हैं तो 1 जुलाई से पहले अवश्य कर दें. अन्यथा पूरे 7 लाख रुपए का नुकसान हो जाएगा... 

यह भी पढ़ें : SBI Locker: एसबीआई लॅाकर वालों के लिए 30 जून है अंतिम तारीख, जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

क्या है e-nomination का नियम?
दरअसल, जब भी कोई नौकरी ज्वाइन करता है तो उसी समय उसे ईपीएफओ का सदस्य बनाया जाता है. साथ ही नॅामिनी का नाम भी पूछा जाता है. लेकिन अब पारदर्शिता के लिए ईपीएफओ नॅामिनी की पूरी डिटेल अपने पास सेव रखना चाहता है. क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में किसी वजह से सदस्य की मौत हो जाती है या वह गंभीर  रूप से घायल हो जाता है तो भविष्य़ निधि संगठन की ओर से मिलने वाला 7 लाख रुपए का बीमा कवर का उसे लाभ मिल जाए. लेकिन कई बार अपील के बाद भी कुछ लोगों ने अभी तक ई-नॅामिनेशन नहीं किया है. 

नॅामिनी को मिलता है पूरा पैसा
यदि आप ई-नॅामिनेशन कर देते हैं तो ईपीएफओ के लिए कोई परेशानी नहीं रहेगी. क्योंकि यदि किसी वजह से सदस्य की मौत हो जाएगी तो वह ईपीएफओ का पूरा पैसा नॅामिनी को दे देता है. हालांकि ज्यादातर खाता धारकों ने ई-नॅामिनेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है. जबकि कुछ लोग अभी भी ई-नॅामिनेशन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए हैं. इसलिए जिन्होने ये जरूरी काम नहीं किया है तत्काल पूरा कर लें, अन्यथा 7 लाख की सुविधा का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा.