News Nation Logo

धर्मस्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में मिलेगा सिर्फ शाकाहारी व्यंजन, जानिए किन ट्रेनों में मिलेंगी ये सुविधाएं

IRCTC धार्मिक स्थलों के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए एक अलग व्यवस्था शुरू करने जा रही है. भारतीय रेलवे सात्विक वातावरण पैदा करने के लिए एक खास पहल करने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 14 Nov 2021, 10:21:41 AM
vande bharat

vande bharat (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • वर्तमान में चुनिंदा रेलवे मार्गों पर मिलेंगी ये सुविधाएं 
  • फिलहाल आईआरसीटीसी ने इस पर कोई बयान जारी नहीं किया है
  • प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस होगी

 

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने धार्मिक स्थलों पर जाने वाले लोगों के बीच और ट्रेनों में सफर के दौरान शाकाहारी वातावरण बनाने के लिए एक अलग पहल की है. भारतीय रेलवे ने चुनिंदा रेलवे मार्गों पर धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान 'शुद्ध शाकाहारी' वातावरण का अनुभव मिलेगा. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ 'सात्विक प्रमाणीकरण' के लिए एक समझौता किया है. इस तरह का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस होगी, जो दिल्ली से वैष्णो देवी मंदिर तक जाती है. आने वाले दिनों में इस योजना के तहत 18 अन्य ट्रेनों को यह सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इसका मकसद वेजिटेरियन फ्रेंडली सफर को प्रमोट किया जाना है.

यह भी पढ़ें : आईआरसीटीसी (IRCTC) का IPO आज खुल गया, रिटेल निवेशकों को निवेश पर मिलेगी छूट

यह सर्टिफिकेट सिर्फ धार्मिक स्थलों की यात्रा करने वाली ट्रेनों में ही मिलेगा. हालांकि फिलहाल आईआरसीटीसी, भारतीय रेलवे या रेल मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई बयान जारी नहीं किया है. हालांकि, कई मीडिया आउटलेट्स ने इस संबंध में रिपोर्ट प्रकाशित की है. सात्विक काउंसिल के मुताबिक, वह सोमवार को आईआरसीटीसी के साथ 'सात्विक सर्टिफिकेशन स्कीम' लॉन्च करेगी. एनजीओ ने अपने बयान में कहा कि इसके तहत आईआरसीटीसी बेस किचन, एग्जिक्यूटिव लाउंज, बजट होटल, फूड प्लाजा, ट्रैवल एंड टूर पैकेज, रेल नीर प्लांट आदि जैसी सेवाएं शाकाहारी वातावरण सुनिश्चित करने के लिए  पूरी तरह 'सात्विक प्रमाणित' होंगी. सात्विक परिषद और आईआरसीटीसी संयुक्त रूप से 'शाकाहारी रसोई' पर एक पुस्तिका भी लॉन्च करेंगे. 

क्या है सात्त्विक सर्टिफिकेशन?

इस सर्टिफिकेशन का मकसद भारत और दुनिया भर के शाकाहारी खाने को एक वातावरण के तहत लाने का प्रयास किया जा रहा है. जिससे दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठे किसी व्यक्ति को शाकाहारी खाना चुनते हुए आसानी हो. वो बस उस खाने के पैकेट या लेबल पर सात्त्विक सर्टिफिकेशन देख कर समझ जाए कि खाना या वो चीज़ वेजेटेरियन है. 

हाल ही में किया गया है लॉन्च

हाल ही में शाकाहारी खाने के लिए सात्विक सर्टिफिकेशन दुनिया भर में लॉन्च हुआ है. ये लगभग वैसा ही है जैसे इस्लाम के तहत 'हलाल' सर्टिफिकेशन और यहूदियों के लिए 'Kosher' सर्टिफिकेशन. शाकाहारी खाने के लिए बनी दुनिया की पहली Sattvik Council सर्टिफिकेशन स्कीन को हाल ही लॉन्च किया गया है.

First Published : 14 Nov 2021, 09:55:16 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.