logo-image

Vande Bharat Train: अब सस्ते में कर सकेंगे वंदेभारत ट्रेन की सवारी, जल्द लॅान्च होगी वंदे साधारण ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर वंदे साधारण ट्रेन चलाने का प्लान रेलवे कर रहा है. हालांकि इसके नाम पर अभी असमंजस है. क्योंकि कुछ लोग ट्रेन का नाम वंदे साधारण बता रहे हैं तो कुछ वंदे अंत्योदय. इस ट्रेन का किराया आम ट्रेनों के जितना ही होगा.

Updated on: 19 Jul 2023, 12:07 PM

highlights

  • वंदेभारत के महंगे किराए से मिलेगा छुटकारा, सेम सुविधाओं से लैस होगी वंदे साधारण ट्रेन 
  • अपग्रेडिड सेकंड क्लास अनरिजर्व और सेकंड क्लास 3-लेवल चलेगी ट्रेन 
  • ट्रेन का नाम वंदे साधारण या वंदे अंत्योदय रखे जाने की संभावना

नई दिल्ली :

Vande Bharat Train Update: वंदे भारत ट्रेन में महंगे किराए को देखते हुए काफी लोगों ने पुरानी ट्रेनों में ही यात्रा को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है. क्योंकि वंदेभारत का किराया फ्लाइट्स के किराये से कम नहीं है. इसलिए सरकार ने लोगों को राहत देते हुए वंदे साधारण ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. जिसका किराया आम ट्रेनों के जैसा ही होगा. लेकिन स्पीड और सुविधाओं में ट्रेन वंदे भारत के जैसी ही होगी.  हालांकि अभी इसका नाम फाइनल नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि ट्रेन का नाम या तो वंदे साधारण या वंदे अंत्योदय रखा जाएगा..

यह भी पढ़ें : World Cup 2023: सिर चढ़कर बोल रहा इंडिया-पाक मैच का जादू, 350% तक महंगा हुआ फ्लाइट्स टिकट

अपग्रेडिड होंगे कोच 
आपको बता दें कि भारतीय रेलवे अब वंदे साधारण ट्रेन में अपग्रेडिड सेकंड क्लास अनरिजर्व और सेकंड क्लास 3-लेवल स्लीपर कोचों को लगाने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई वंदे साधारण एक्सप्रेस में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर ही सभी सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएंगी. दोनों ट्रेनों में यदि अंतर की बात करें तो जानकारी मिल रही है कि वंदे भारत फुली ऑटोमेटिक ट्रेन है जबकि वंदे साधारण लोको पायलट के माध्यम से चलाई जाएगी.

इन सुविधाओं से होगी लैस 
आपको बता दें कि वंदे साधारण ट्रेन में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए पुश-पुल तकनीक का यूज किया जाएगा. यही नहीं टर्मिनेटिंग स्टेशन पर लोकोमोटिव रिवर्सल की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी.  एलएचबी ट्रेन में 2 सेकेंड लगेज, गार्ड और दिव्यांग-फ्रेंडली कोच, 8 सेकेंड क्लास अनरिजर्व कोच और 12 सेकेंड क्लास 3-टीयर स्लीपर कोच होंगे. हालांकि इस ट्रेन में सभी कोच नॅान एसी होंगे.