logo-image

Vande Bharat Train: वंदेभारत ट्रेन में नॅानवेज हुआ प्रतिबंधित, रेलवे का अहम फैसला

Vande Bharat Train: अगर आप वंदेभारत से वैष्णो देवी दर्शन करना चाहते हैं सावधान हो जाएं. क्योंकि दिल्ली-कटरा रूट पर चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस में नॅानवेज खाना व लेजाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया है. यही नहीं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरे

Updated on: 11 Aug 2023, 02:02 PM

highlights

  • दिल्ली-कटरा वंदेभारत  ट्रेन बनी देश की हाइजेनिक और वेजीटेरिय ट्रेन 
  • वंदेभारत ट्रेन में नॅानवेज खाने के साथ ले जाने पर भी पूर्णत: रोक रहेगी
  • पकड़े जाने पर भरना होगा मोटा जुर्माना, रेलवे ने पिछले लिया था निर्णय, किया गया लागू

नई दिल्ली :

Vande Bharat Train: अगर आप वंदेभारत से वैष्णो देवी दर्शन करना चाहते हैं सावधान हो जाएं. क्योंकि  दिल्ली-कटरा रूट पर चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस में नॅानवेज खाना व लेजाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया है.  यही नहीं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने सात्विक (Sattvik)काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ इसका समझौता किया था. साथ ही रेलवे ने दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन को देश की पहली सात्विक ट्रेन घोषित करने को लेकर भी प्लानिंग की थी. इस ट्रेन में सिर्फ हाइजैनिक और वैजेटेरियन ही खाना खाया और ले जाया जा सकेगा. नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए निर्देश दिए गए हैं.. 

यह भी पढ़ें : Independence Day 2023: 15 अगस्त तक रेलवे की इस जरूरी सेवा को किया गया बैन, यात्रियों को होगी परेशानी

मां के भक्तों को दिया था तोहफा
दरअसल, अभी तक आईआरसीटीसी की सभी ट्रेनों में सात्विक और मांसाहारी दोनों प्रकार का भोजन करने की अनुमति होती थी.  लेकिन दिल्ली-कटरा वंदेभारत को इसलिए भी सात्विक बनाया गया है  क्योंकि इस ट्रेन से हजारों भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन करने कि लिए जाते हैं.  इसलिए इस ट्रेन को देश की सात्विक ट्रेन न सिर्फ घोषित किया गया है. बल्कि सात्विक (Sattvik)काउंसिल ऑफ इंडिया और इंडियन रेलवे में बाकायदा समझौता पत्र पर भी हस्ताक्षर किये थे. हालांकि ये नियम पिछले साल बनाया गया था. लेकिन सूत्रों का दावा है कि नियमों का पालन ठीक से नहीं किया जा रहा था. जिन्हें सख्ती से लागू करने को कहा गया है.. 

अन्य ट्रेनें भी होंगी सात्विक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदेभारत के बाद अब इस रूट की अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाने की बात चल रही है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन आईआरसीटीसी के कुछ अधिकारी दबी जुबान से कह चुके हैं कि इसको लेकर चर्चा चल रही है. हालांकि कुछ लोगों को इस फैसले से परेशानी भी हो रही है. लेकिन दिल्ली -कटरा रूट पर ज्यादा यात्री माता रानी के दर्शनों के लिए जाने वाले होते हैं. इसलिए ये फैसला लिया गया है.