logo-image

Vande Bharat: आज देश को मिलेंगी 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

शुक्रवार को देश को दो और वंदेभारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलने जा रहा है. पहली ट्रेन लखनऊ से गोरखपुर के बीच चलेगी. साथ ही दूसरी ट्रेन जोधपुर से अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी. दोनों की ट्रेनों को प्रधानमंत्री मोदी स्वयं हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे.

Updated on: 07 Jul 2023, 08:25 AM

highlights

  • गोरखपुर और लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का होगा शुभारंभ 
  • शुक्रवार को पीएम मोदी हैं उत्तर प्रदेश के दौरे पर, कई अन्य योजनों का भी होगा शिलान्यास 
  • विभिन्न सुविधाओं से लैस होंगी वंदे भारत एक्सप्रेस, लाखों लोगों को मिलेगा सुविधा का लाभ 

नई दिल्ली :

Vande Bharat Express: देश को आज 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा मिलने वाला है. दोनों वंदेभारत एक्सप्रेस का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी हरी झंड़ी दिखाकर करेंगे. यही नहीं शुक्रवार को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं. यहां वे अन्य कई जन कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इनमें से एक वंदे भारत एक्सप्रेस गोरखपुर और लखनऊ के बीच चलाई जाएंगी.  जबकि दूसरी ट्रेन जोधपुर अहमदाबाद के बीच चलेगी. लेकिन पीएम मोदी उसका उद्घाटन वर्चुअली लखनऊ से ही करेंगे.. पीएम के कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं.. 

यह भी पढ़ें : DA Hike: इन 6 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, DA में हुआ 16% का इजाफा

चलाई गई थी पांच वंदेभारत एक्सप्रेस 
इससे पहले भी हाल ही में एक साथ 5 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई गई थी. इन ट्रेनों को भी प्रधानमंत्री मोदी ने ही हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया था. दअसल सरकार बहुत जल्द पूरे देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाना चाहती है. ताकि देशभर के लोगों को इस लग्जरी ट्रेन की सवारी मिल सके. आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने 30 अगस्त तक दर्जनों अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का लक्ष्य रखा है. जिसे पूरा करने की कोशिश में मंत्रालय दिनरात लगा है. लखनऊ -गोरखपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का फायदा लाखों यात्रियों को मिलेगा. 

9 जुलाई को चलेगी जोधपुर वंदेभारत 
पश्चिम रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन अधिकारी सुमित ठाकुर के मुताबिक अहमदाबाद (साबरमती)-जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन 9 जुलाई 2023 से शुरू किया जाएगा.  यह ट्रेन पूरे वीक यानि 6 दिन चलाई जाएगी. ट्रेन संख्या 12462 अहमदाबाद -जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से 16.45 बजे चलना स्टर्ट होगी और उसी दिन 22.55 बजे जोधपुर पहुंच जाएगी. ट्रेन में सफर के लिए काउंटर्स पर व ऑनलाइन बुकिंग खोल दी गई है. इच्छुक यात्री अपनी सीट बुक कर सकता है.