logo-image

DA Hike: इन 6 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, DA में हुआ 16% का इजाफा

देश के दो राज्यों के राज्य कर्मचारियों के डीए में वृद्धि को मंजूरी मिल गई है. जिसमें राजस्थान के कर्मचारियों को 5वें वेतन आयोग के तहत संसोधन करके 16 प्रतिशत डीए बढाया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

Updated on: 07 Jul 2023, 07:16 AM

highlights

  • दिवाली से पहले मिला गिफ्ट, दो राज्य के कर्मचारियों को एक साथ मिला तोहफा 
  • राजस्थान और छत्तीसगढ़ दोनों राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी
  • पेंशन की पात्रता अवधि को भी घटाया गया, कर्मचारियों को हुई दोहरी खुशी 

नई दिल्ली :

DA Hike: अगर आप भी राजस्थान या छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.  क्योंकि दोनों ही राज्यों के कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर दिया गया है. राजस्थान के कर्मचारियों के डीए में तो बंपर इजाफा करने की सूचना है. यहां पूरा 16 फीसदी तक डीए बढ़ाया गया है. बताया जा रहा है कि अभी तक राज्य कर्मचारियों को 396 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था. जिसे बढ़ाकर 412 प्रतिशत कर दिया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारियों के भत्ते में भी 5 फीसदी तक इजाफा कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाभार्थियों की सूची हुई तैयार

दोनों ही राज्यों में हैं विधानसभा चुनाव 
दरअसल, दोनों ही राज्यों में जल्द विधानसभा चुनाव होने हैं. जिसको देखते हुए ये मेहरबानी चुनावी भी बतायी जा रही है. हालांकि जो भी हो राज्य के कर्मचारियों को लाभ मिलना तय है ही. छत्तीसगढ़ की बात करें को वहां कांग्रेस की सरकार ने है. भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं. अभी तक 33 फीसदी डीए राज्य कर्मचारियों को दिया जाता था. जिसे बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने की घोषणा कर दी गई है.  वहीं राजस्थान में 5वें वेतन आयोग के तहत डीए को बढ़ाकर 416 प्रतिशत कर दिय गया है. जिससे सरकारी कर्मचारी गदगद नजर आ रहे हैं. क्योंकि एक साथ ही 16 प्रतिशत का इजाफा आज तक किसी राज्य या केन्द्र सरकार ने नहीं किया है. 

 पेंशन की पात्रता अवधि भी घटाई
छत्तीसगढ़ सरकार ने एक साथ कर्मचारियों को दोहरी खुशी दी है. जहां एक ओर डीए में इजाफा किया है. वहीं अधिकारियों के मुताबिक पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि को 33 साल से घटाकर 30 साल कर दिया है. यही नहीं स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए सेवा की अवधि को 20 साल से घटाकर 17 साल कर दिया गया है. अब सरकार की तारीख करते हुए कर्मचारी नहीं थक रहे हैं. क्योंकि एक साथ उनके पक्ष में इतने फैंसले किये गाए हैं. लेकिन विपक्ष ने इस पर निशाना साधते हुए इसे चुनावी घोषणा करार दिया है. 

राजस्थान में जनवरी से मिलेगा बढ़ा हुआ डीए 
राजस्थान में पांचवें वेतन आयोग के तहत कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों जनवरी 2023 से बढ़ा हुआ डीए देने की घोषणा की गई है. आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. प्रस्ताव के तहत  पांचवें वेतन आयोग और राजस्थान सिविल सेवा (संशोधित वेतन) नियम, 1998 के तहत कार्यरत राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की दर में बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. बयान में कहा गया कि पहली जनवरी, 2023 से ऐसे राज्य कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते की दर 396 फीसदी से बढ़कर 412 फीसदी हो जाएगी.