logo-image

PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाभार्थियों की सूची हुई तैयार

27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी की गई थी. फिलहाल 14वीं किस्त का सभी पात्र किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द खाते में 14वीं किस्त ट्रांसफर करने की योजना है.

Updated on: 06 Jul 2023, 10:31 AM

highlights

  • इस बार लगभग 2 करोड़ किसान रहे जाएंगे 14वीं किस्त से वंचित 
  • सरकार ने हाल ही में ईकेवाईसी के लिए चेहरा स्कैनिंग की थी शुरू
  • इसी माह किसानों के खाते में क्रेडिट होगी पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार की ओर से इसी माह पात्र किसानों को 14वीं किस्त के 2000 रुपए जारी करने का मसौदा तैयार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि लाभार्थी किसानों की सूची भी तैयार कर ली गई है. सूत्रों का दावा है कि इस बार भी लगभग 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त नहीं मिलेगी. क्योंकि अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्होनें ईकेवाइसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है... 

यह भी पढ़ें : Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रूट पर इसी माह फर्राटा भरेगी RAPIDX, प्रतिदिन सफर करेंगे 8 लाख यात्री

चेहरा बेस एप किया था लॅान्च 
आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में चेहरा बेस एप शुरू किया था. जिसमें ई-केवाईसी करने के लिए मोबाइल से ही चेहरा स्कैन करने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाती है. लेकिन इसके बावजूद भी काफी किसान ऐसे हैं जिन्होने सरकार द्वारा बताया प्रोसेस नहीं किया है. बताया जा रहा है कि ऐसे किसानों की सूची तैयार कर ली गई है. जिन्हें हो सकता है 14वीं किस्त का लाभ न मिले. हालांकि जो किसान अभी ई-केवाईसी कराना चाहते हैं. उन्हे हो सकता है लिस्ट में शामिल कर लिया जाए.

ये तीन काम कराना जरूरी 
दरअसल, सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना में पनपे फर्जीवाड़े को देखते हुए ई-केवाईसी शुरू की थी. इसके बाद भी जब कई लोग ऐसे योजना का लाभ ले रहे थे जिनके पास जमीन ही नहीं है. इसके सुधार के लिए सरकार ने भूसत्यापन अनिवार्य कर दिया. ताकि पता चल सके किस किसान ने अपनी जमीन को सेल किया है. साथ ही पात्रता को जांचने के लिए सरकार ने राशन कार्ड को भी रजिस्ट्रेशन में मेंशन करने की अपील की थी. लेकिन कई किसान अभी ऐसे हैं जिन्होने कुछ न कुछ त्रुटी छोड़ी है. ऐसे किसानों की सूची तैयार कर ली गई है.. 

कब आ सकती है 14वीं किस्त?
किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि पिछली किस्त को मिले 6 माह बीत चुके हैं, 27 फरवरी को पीएम मोदी ने निधि की 13वीं किस्त लाभार्थी किसानों के खाते में डिजिटली ट्रांसफर की थी.  ताजा जानकारी के मुताबिक जुलाई के किसी भी सप्ताह में किसानों को निधि का तोहफा मिल जाएगा. हालांकि अभी तक इसकी कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है.