logo-image

Vande Bharat Express: अब वंदेभारत का होगा विस्तार, मेट्रो और स्लीपर ट्रेनें भी चलाई जाएंगी

वित्त वर्ष 2023-24 तक आपको देश की रेल पटरियों पर वंदेभारत स्लीपर व मेट्रो भी देखने को मिलेंगी. इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है. साथ ही 15 अगस्त तक 75 वंदेभारत चलाने का लक्ष्य रेलमंत्रालय का है.

Updated on: 10 Jul 2023, 12:54 PM

highlights

  • मिशन मोड पर काम कर रही भारतीय रेलवे, जल्द दिखाई देंगी ट्रेनें
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद शेयर की जानकारी
  • 15 अगस्त तक देश में 75 वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की लक्ष्य

नई दिल्ली :

Vande Bharat Express Metro and Sleeper Trains: वंदेभारत की सवारी करने वालों के लिए खुशखबरी है. मार्च 2024 तक पटरियों पर वंदेभारत की मेट्रो और स्लीपर ट्रेन भी दिखाई देने लगेंगी. निरीक्षण के दौरान स्वयं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की है.  रेल मंत्री के मुताबिक रेलवे बोर्ड मिशन मोड़ में काम कर रहा है. वित्त वर्ष 2034-24 के अंत तक वंदे भारत के दो वर्जन और पटरिय़ों पर फर्राटा भरते दिखाई देंगे. वहीं 15 अगस्त तक देश में कुल 75 वंदेभारत दौड़ाने का लक्ष्य रखा गया है. 

यह भी पढ़ें : EPFO Pension Rule: 11 जुलाई है हायर पेंशन की लास्ट डेट, आवेदन के लिए 1 दिन शेष

स्‍लीपर कोच 
जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्‍सप्रेस का स्‍लीपर वर्जन 550 किलोमीटर से अधिक की यात्रा के लिए संचालित होगा. यह सुपर फास्ट ट्रेनों की तरह ही चलेगा. हालांकि इसमें सुविधाएं अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों से अधिक रहेंगी. वहीं मेट्रो की अगर बात करें तो यह मेट्रो सिटी में ही संचालित की जाएंगी.  वंदे मेट्रो वाली 100 किलोमीटर से कम दूरी पर चलेगी. बहुत जल्द आपको देश की रेलवे लाइनों पर वंदेभारत स्लीपर व मेट्रो दिखाई देंगी. जिसमें आप सुखद यात्रा का आनंद ले सकेंगे... 

तीन वर्जन में चलेगी वंदेभारत एक्सप्रेस 
जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में आपको वंदेभारत एक्सप्रेस के तीन वर्जन दिखाई देंगे. पहला वर्जन जो पटरियों पर फर्राटा भर रहा है चेयरयान, दुसरा स्लीपर वर्जन व तीसरा वर्जन होगा मेट्रो. जो केवल 100 किमी की दूरी पर चलेगा. आपको बता दें कि देश भर में कुल 25 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में यानि 15 अगस्त तक कुल 75 ट्रेन चलाने का तारगेट है. जिसे निर्धारित समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा. आपको बता दें हाल ही में पीएम मोदी दो वंदेभारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था..