News Nation Logo

रक्षाबंधन पर संभलकर करें ATM का इस्तेमाल, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Aug 2022, 01:48:54 PM
atm2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • साइबर सेल ने किया लोगों अलर्ट, त्योहारी सीजन में सक्रिय हो जाते हैं ठग 
  • स्पाइ कैमरे के माध्यम से जान ले रहे कार्ड की डिटेल 

नई दिल्ली :  

Rakshabandhan alert: रक्षाबंधन पर बहनों को उपहार  देने के लिए  ATM मशीनों पैसे  की निकासी ज्यादा होती है. बस इसी का फायदा डिजिटली ठग (digital thug)उठा लेते हैं. जानकारी के मुताबिक डिजिटली ठग इन दिनों एक्टीव मोड़ में आ गए हैं. बड़े शहरों की एटीएम मशीनों  (ATM machines) के बाहर ही ये मडराते रहे हैं.  क्योंकि जैसे ही आपने स्पाई कैमरा लगी मशीन पर अपना डेबिट कार्ड लगाया और आपकी सारी डिटेल स्कैन हो जाएं. इसके बाद जिन अकाउंट्स में पैसे ज्यादा होते हैं , उन्हें पहले निशाना बनाया जाता है. इसलिए अलर्ट होकर ही किसी भी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करें. वरना वर्षों की गाढ़ी कमाई पलभर में कब चली जाएगी पता भी नहीं चलेगा.

यह भी पढ़ें : Har ghar tiranga: सिर्फ एक नारा देगा 30,000 रुपए जीतने का मौका, सरकार ने की घोषणा

आपको बता दें कि  डिजटली ठग आपके खाते की डिटेल ही नहीं बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर भी चुरा ले रहे हैं.  इसलिए जब भी आप ऐटीएम मशीन से पैसे निकालें, या जमा करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें. ट्रांजेक्शन करते वक्त ध्यान रखें, जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें, ताकि यदि कैमरा भी लगा हो तो उसे स्कैन न कर सके. साथ ही एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है. अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका यूज न करें. इसके अलावा ग्रीन लाइट जलने पर ही डेबिट कार्ड को बाहर निकालें. ताकि क्लोनिंग का खतरा न हो.

पहले गृह मंत्रालय और अब साइबर सेल बार-बार ग्राहकों को इन ठगों से अलर्ट रहने की अपील कर रहे हैं. क्योंकि आए दिन किसी न किसी का अकाउंट खाली होने की शिकायतें साइबर सेल पर पहुंच रही है. जिसे  दिलाने का उनके पास भी कोई ठोस तरीका नहीं है. साइबर सेल वाले भी मामले को दर्ज करके अलर्ट रहने की सलाह ही दे सकते हैं. इसलिए खासकर त्योहारी सीजन में एटीएम का बहुत ही सोच-मसझकर इस्तेमाल करें. ताकि कोई परेशानी न हो सके.

First Published : 08 Aug 2022, 01:48:54 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.