logo-image

UPAVP: इन लोगों के लिए अच्छी खबर, नए साल पर सरकार देगी सस्ते घर का तोहफा

UP housing and development board: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका खुद का घर हो, लेकिन देश में अभी करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है. ऐसे लोगों को घर देने के लिए केन्द्र से लेकर राज्य सरकारें भी कोशिश कर रही हैं.

Updated on: 27 Dec 2022, 04:09 PM

highlights

  • केन्द्र और राज्य सरकार अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से पात्रों को करा रही घर उपलब्ध 
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप भी कर सकते हैं सस्ते घर के लिए आवेदन 

नई दिल्ली :

UP housing and development board: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका खुद का घर हो, लेकिन देश में अभी करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है. ऐसे लोगों को घर देने के लिए केन्द्र से लेकर राज्य सरकारें भी कोशिश कर रही हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आवास विकास परिषद (UPAVP)के तहत जरूरतमंदों को घर देने के लिए स्कीम शुरु की है.  जिसके तहत राज्य के गरीब लोगों को कुछ शर्त पूरा करने पर  खुद का प्लॅाट व घर उपलब्ध कराया जाएगा. यही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी जरूरतमंदो को घर उपल्बध कराए जा रहे हैं. जिसका लाभ लोग बाखूबी उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : यहां सिर्फ 1 रुपए प्रति किग्रा मिल रहा टमाटर, जानें क्या है वजह

दरअसल, उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद उसके अंतर्गत आने वाली प्रॅापर्टी को लोगों की जरूरतों के हिसाब से सस्ते रेटों पर बिक्री करता है. जानकारी के मुताबिक इस बार नए साल पर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में प्लॅाट व मकानों को सस्ते रेटों में बिक्री के आवेदन मांगे जाएंगे. यदि आप भी इच्छुक हैं तो कुछ जरूरी डॅाक्युमेंटेशन के बाद अपनी जरूरत के हिसाब से घर या प्लॅाट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपने आवास विकास की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद आपके पास विभाग की ओर से कॅाल आएगी. साथ ही प्रॅापर्टी की लोकेशन के बारे में बताया जाएगा.

करना होगा चयन 
आपको बता दें कि आवास विकास आपको जोन के  हिसाब से खाली संपत्ति की लोकेशन प्रोवाइड करा देगा. यहां आपको जो भी प्रॅापर्टी पसंद आएगी चिंहित करना होगा. इसके बाद ऑक्शन फॅार्म भरकर डीडी भरकर जमा करना होगा. आवास विकास के माध्यम से संपत्ति खरीदने के लिए  आपको मार्केट से कम रेट पर प्रॅापर्टी मिल जाएगी. साथ ही सरकारी विभाग से घर या प्लॅाट खरीदने पर जोखिम ना के बराबर रहता है. ज्यादा जानकारी के लिए आपको आवास विकास की साइट पर जाकर पूरी जानकारी पढ़नी होंगी. साथ ही निकटवर्ती कार्यालय में जाकर भी सभी जानकारी प्रप्त कर सकते हैं.