logo-image

UP Election 2022: सिर्फ एक क्लिक पर पता चल जाएगा आपका पोलिंग बूथ, ये है प्रोसेस

गुरूवार को प्रथम चरण का मतदान पूरा हो गया है. लेकिन अभी 6 चरणों का मतदाज शेष है. ऐसे में कई लोगों को अपने मतदान केन्द्र और बूथ की जानकरी नहीं होती. खासकर उन लोगों में जो लोग शहर में जाकर बस गये हैं और उन्होने नई-नई वोट बनवाई है.

Updated on: 11 Feb 2022, 07:26 PM

highlights

  • इस बार इलेक्शन कमीशन ने पूरा प्रोसेस बनाया समार्ट
  • पोलिंग बूथ खोजने के लिए बस एक क्लिक की जरूरत

 

नई दिल्ली :

गुरूवार को प्रथम चरण का मतदान पूरा हो गया है. लेकिन अभी 6 चरणों का मतदाज शेष है. ऐसे में कई लोगों को अपने मतदान केन्द्र और बूथ की जानकरी नहीं होती. खासकर उन लोगों में जो लोग शहर में जाकर बस गये हैं और उन्होने नई-नई वोट बनवाई है. तो ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इस बार इलेक्शन कमीशन पूरे सिस्टम को डिजिटल कर दिया है. बस एक क्लिक पर आपके बूथ का पूरा ब्योरा आपकी स्क्रिन पर होगा. इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे. जिसके बाद आपको देशभर में कहीं भी बूथ खोजने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि पूरी जानकारी आपको घर बैठे एक क्लिक पर मिलने वाली है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब यात्री कर सकेंगे चमचमाती रेल में सफर, रेलवे ने बढ़ाई ये सुविधा

इसके लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट पर जाना होगा. जिसके बाद आप बूथ सेक्शन पर क्लिक करें. बूथ सेक्शन पर क्लिक करने के बाद पेज के दाई तरफ ‘सर्च यॉर पोलिंग स्टेशन’पर क्लिक करें. जहां आप एपीआईसी नंबर डालकर पोलिंग स्टेशन की लिस्ट देख सकते हैं. अपने जिले की सभी मतदान केंद्रों का विवरण देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको बाई तरफ ‘नो यॉर एंड बूथ लेवल ऑफिस’पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा. जहां आप अपना नाम, आयु, पिता का नाम डालकर सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

सभी राज्यों के चुनाव में सुविधा 
आपको बता दें, देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. जिनमें उत्तर प्रदेश, मणिपुर,पंजाब, गोवा और उत्तराखंड शामिल है. उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे जबकि मणिपुर में दो, पंजाब, गोवा और उत्तराखंड एक चरण में मतदान होगा. चुनावी तारीखों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में फरवरी 10, 14, 20, 23, 27 और मार्च 3,7 को मतदान है. पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा. पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे. इलेक्शन कमीशन ने सभी राज्यों में यह सुविधा वोटर को उपलब्ध कराई है. इसलिए बिना परेशान हुए आप अपना बूथ और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.