News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का पासवर्ड भूल गए हैं, ऐसे बना सकते हैं नया

मान लीजिए कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का पासवर्ड Reset कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 10:50:16 AM
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN)

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • प्रक्रिया के तहत नाम, जन्मतिथि और जेंडर की जानकारी देना जरूरी
  • जानकारियां सत्यापित होने के बाद पैन के जरिए खुद को सत्यापित करना जरूरी

नई दिल्ली :

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number): यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का पासवर्ड भूल गए हैं तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप बेहद आसानी से UAN के पासवर्ड को Reset कर सकते हैं. वहीं अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर भी नहीं है तो भी आप पासवर्ड को बदल सकते हैं. मान लीजिए कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप Password Reset कर सकते हैं. दरअसल, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं होने पर OTP को मंगाना संभव नहीं हो पाता है. बता दें कि पहले मोबाइल नंबर बदल जाने पर UAN पोर्टल का Password को रीसेट करना बहुत मुश्किल भरा काम होता था. उस परिस्थिति में UAN Helpline (1800 11 8005) ही पासवर्ड को रीसेट (Reset) करने का एकमात्र जरिया था और उसपर यह हेल्पलाइन ज्यादातर व्यस्त ही रहता था. इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए EPFO ने एक नया रास्ता बनाया है. हालांकि नये तरीके का उपयोग करने के लिए यह जरूरी है कि आपका PAN या आधार नंबर (Aadhaar) EPFO में अपडेट किया गया हो.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, PF अकाउंट में आ सकता है ज्यादा पैसा

पासवर्ड बदलने का ये है आसान तरीका
सबसे पहले आपको UAN पोर्टल (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/) में Forgot Password लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद अपना UAN नंबर और कैप्चा (Captcha) भरना होगा. उसके बाद मोबाइल नंबर को verify करना होगा. मोबाइल पर OTP (One Time Password) मंगाकर ओटीपी भरकर नया Password डालकर कन्फर्म करना होगा.

नया UAN Password लगाने के लिए सबसे पहले UAN MEMBER Portal पर Forgot Password पर क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे. नए पेज पर आपको UAN नंबर और captcha भरना होगा. दोनों ही डिटेल सही पाए जाने पर आपको स्क्रीन के ऊपर अपना मोबाइल नंबर दिखाई देगा. हालांकि आपको मोबाइल नंबर के कुछ ही अंक दिखाई देंगे. यहां आपसे पूछा जाता है कि क्या आप इस मोबाइल नंबर पर OTP चाहते हैं. चूंकि आपका मोबाइल नंबर बदल चुका है ऐसी स्थिति में आपको ‘NO’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे. आपके जवाब EPF के डेटाबेस से मैच होने के बाद पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY: इन 6 बैंकों में है जनधन अकाउंट तो Save कर लीजिए ये नंबर, फटाफट चेक कर सकते हैं बैलेंस

नाम, जन्मतिथि और जेंडर की जानकारी देना जरूरी
प्रक्रिया के तहत नाम, जन्मतिथि और जेंडर की जानकारी देना जरूरी है. यह तीनों जानकारियां सत्यापित होने के बाद पैन के जरिए खुद को सत्यापित करना जरूरी है. आप आधार नंबर या पैन में से किसी एक को भी चुनकर उसका नंबर डाल सकते हैं. इस नंबर को भी EPF के डेटाबेस से मिलाया जाएगा. सभी आंकड़े मैच हो जाने के बाद मोबाइल नंबर को अपडेट करने का ऑप्शन आ जाएगा. हालांकि मोबाइल नंबर अपडेट कराने के बाद उसे भी OTP के जरिए वैरिफाई (verify) करना जरूरी है. मोबाइल नंबर वैरिफाई होने के बाद नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

First Published : 15 Jul 2021, 10:48:55 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.