News Nation Logo

UIDAI 122 शहरों में खोलेगा आधार सेवा केंद्र, अब चुटकियों में होगा काम

वर्तमान में आधार कार्ड को लेकर और भी नई सुविधाएं देने के लिए UIDAI लगातार कोशिश कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड बनाने वाली संस्‍था UIDAI ने निर्णय लिया है कि वह 122 शहरों में सेंटर खोलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 03 Oct 2021, 12:51:31 PM
Aadhar card

Aadhar Card (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • नए केंद्र खुलने से अब लोगों को नहीं उठानी होगी दिक्कत
  • सभी केंद्रों पर सातों दिन मिलेंगी यह सुविधाएं
  • अब तक 130.9 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया

 

नई दिल्ली:

वर्तमान में आधार कार्ड को लेकर और भी नई सुविधाएं देने के लिए UIDAI लगातार कोशिश कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड बनाने वाली संस्‍था UIDAI ने निर्णय लिया है कि वह 122 शहरों में सेंटर खोलेगी. इस नए केंद्रों पर आधार के लिए अप्‍लाई करना, आधार कार्ड में नंबर चेंज करना व किसी भी तरह की समस्‍या आने पर उसमें सुधार कराना लोगों के लिए आसान हो जाएगा. फिलहाल यूआईडीएआई की 122 शहरों में 166 एकल आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलने की योजना है. फिलहाल 166 में से 55 आधार सेवा केंद्र परिचालन में हैं. इसके अलावा बैंकों, डाकघरों तथा राज्य सरकारों द्वारा 52,000 आधार नामांकन केंद्रों का संचालन किया जा रहा है. UIDAI के अनुसार, मॉडल आधार सेवा केंद्रों में प्रतिदिन 1,000 से अधिक नामांकन और आधार कार्ड में सुधार कराने वालों की क्षमता होगी.

यह भी पढ़ें : PAN Card को Aadhaar से लिंक करने की समयसीमा बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं यह काम

लोगों की परेशानी को देखते हुए आधार सेवा केंद्रों को सप्ताह के सातों दिन खोला जाता है, ताकि किसी भी आम लोगों को कोई परेशानी नहीं उठाने पड़े. गौरतलब है कि इन दिनों किसी भी जरूरी कार्य के लिए आधार अनिवार्य है. इसके बिना कई तरह के कार्य बाधित हो सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी किया जाता है. जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटो के साथ उसकी बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है.
 

यूआईडीएआई ने 130.9 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया
मॉडल ए के आस्क की क्षमता प्रतिदिन 1,000 नामांकन और अद्यतन आग्रहों को पूरा करने की है. वहीं मॉडल बी केंद्र 500 और मॉडल सी 250 नामांकन और अद्यतन अनुरोधों को पूरा कर सकते हैं. अब तक यूआईडीएआई ने 130.9 करोड़ लोगों को आधार नंबर दिया है. केंद्र सरकार की ओर से भारत के नागरिक को एक 12 अंक का विशिष्‍ट पहचान नंबर जारी किया जाता है. 

First Published : 03 Oct 2021, 12:51:31 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.