logo-image
लोकसभा चुनाव

Uber Buses: अब दिल्ली एनसीआर में कर सकेंगे Uber Buses की सवारी, सरकार से मिली मंजूरी

Uber Buses Premium Bus Scheme: दिल्ली में रोजाना सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर दिग्गज कंपनी ऊबर (Uber) को बस के संचालन करने की मंजूरी भी मिल गई है.

Updated on: 21 May 2024, 08:36 AM

highlights

  • अभी तक उबर बाइक व कार की ही मिलती है सर्विस
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॅान्च करने जा रही है उबर अपनी सर्विस
  • रोजाना सफर करने वालों को मिलेगी सुविधा, आधे किराए में पहुंचेंगे घर

नई दिल्ली :

Uber Buses  Premium Bus Scheme:  दिल्ली में रोजाना सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर दिग्गज कंपनी ऊबर (Uber) को बस के संचालन करने की मंजूरी भी मिल गई है. जल्द ही आप  ऊबर एप के माध्यम से बस में भी अपनी सीट बुक कर सकते हैं.  ऊबर को यह एग्रीगेटर लाइसेंस (Aggregator Licence) दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से मिला है. बताया जा रहा है कि दिल्ली प्रिमियम बस स्कीम के अंतर्गत फिलहाल सर्विस दिल्ली में ही लॅान्च की जाएगी. सफलता के बाद अन्य शहरों की ओर भी इसका रुक किया जाएगा.. हालांकि इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी है.  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत मिलते हैं किसानों को 3,000 रुपए प्रतिमाह, आसान है प्रोसेस

इन फीचर्स से लैस होंगी ऊबर बसें 
ऊबर की शटल बसें कई फीचर्स से लैस होंगी.  यानि यात्री एक सप्ताह पहले तक ऊबर बस बुक कर सकेंगे.  यही नहीं रूट की जानकारी व गणत्व्य तक पहुंचने की सभी जानकारी भी यात्रियों को मिल जाएगी. जानकारी के मुताबिक,  हर बस में 19 से लेकर 50 यात्री सफर कर सकेंगे. इस सेवा के लिए ऊबर लोकल फ्लीट पार्टनर्स से सहयोग लेगी. ऊबस बस सर्विस को लॅान्च करने के पीछे एग्रीकेटर का उद्देश्य अपने व्यापार को विस्तार देने के साथ-साथ रोजाना ऑफिस जाने वाले लोगों को सुविधा देना भी है. आपको बता दें कि कोलकाता में ऊबर शटल सेवा पिछले साल से ही मौजूद है. ऊबर और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच एमओयू साइन होने के बाद इस सर्विस को लॉन्च किया गया था. 

फिलहाल दिल्ली में ही मिलेगी सेवा
 आपको बता दें कि फिलहाल सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही ऊबर शटल सेवा को शुरू किया जाएगा. ऊबर शटल इंडिया (Uber Shuttle India) के प्रमुख अमित देशपांडे ने कहा कि हम यह लाइसेंस हासिल करने वाली पहली कंपनी बन गए हैं.  उन्होने ये भी बताया कि पायलट प्रोग्राम की सफलता के बाद इसे लॅान्च करने का निर्णय लिया गया है.  ऊबर एप पर मौजूद ऊबर शटल ऑप्शन को चुनकर कस्टमर्स इन बसों में अपनी पसंदीदा सीट बुक कर सकेंगे.