logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत मिलते हैं किसानों को 3,000 रुपए प्रतिमाह, आसान है प्रोसेस

PM Kisan Yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों को एक शानदार स्कीम का भी लाभ मिलता है.

Updated on: 20 May 2024, 01:08 PM

highlights

  • स्कीम का लाभ पाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन जरूरी
  • 18 से 40 वर्ष के बीच वाली उम्र के किसान कर सकते हैं आवेदन
  •  जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर मिलने शुरू हो जाएंगे पैसे

 

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि से  जुड़े किसानों को एक शानदार स्कीम का भी लाभ मिलता है. जिसका नाम है पीएम किसान मानधन योजना. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं. जबकि इसका आवेदन भी बेहद आसान है.  साथ ही प्रतिमाह तीन हजार रुपए की पेंशन आपको जीवन के ऐसे पड़ाव पर मिलती है. जब पैसे की आपको सबसे ज्यादा जरूरत होती है. मानधन योजना से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं. जिन्हे फॅालो करना जरूरी होता है... 

यह भी पढ़ें : Medical Guidelines: अब लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे मिलेगा डॉक्टर अपॉइंटमेंट

करना होगा सिर्फ 55 रुपए का निवेश
 आपको बता दें कि किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपको 55 से लेकर 200 रुपए तक का निवेश करना होता है. यदि आपकी उम्र 18 साल है तो आपको प्रतिमाह 55 रुपए का निवेश करना होगा. वहीं जिनकी उम्र 40 के आसपास है उन्हें 200 रुपए प्रतिमाह का निवेश करना होगा. जिसके बाद जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो तीन हजार रुपए प्रतिमाह की पेंशन आपको मिलने लगेगी.. यह स्कीम सिर्फ लघु एवं सिमांत किसानों के लिए ही शुरू की गई थी. इसलिए ज्यादा जमीन वाले किसान इसका लाभ नहीं ले सकते हैं. 

पीएम निधि में रजिस्ट्रेशन जरूरी
 पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए सबसे पात्रता है कि वह किसान सम्मान निधि का लाभार्थी हो. जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है. ऐसे किसान योजना के  लाभ के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे.  ईएसआईसी और ईपीएफओ का लाभ लेने वाले किसान भी इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं। यदि आप लाभार्थी हैं तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर स्कीम में अपना खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते हैं. जैसे ही आपकी उम्र 60 साल पार करेगी आपको प्रतिमाह तीन हजार रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा..