logo-image
लोकसभा चुनाव

Medical Guidelines: अब लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा, घर बैठे मिलेगा डॉक्टर अपॉइंटमेंट

Medical Guidelines : सरकारी अस्पतालों में भीड़ का आलम ये है कि मरीज लाइन में लगे-लगे बिना डॅाक्टर अपॅाइंटमेंट के ही घर लौट रहे हैं.

Updated on: 20 May 2024, 12:32 PM

highlights

  • आसान तरीके से मिल जाएगी जल्दी की तारीख, भीड़ को देखते हुए लिया गया फैसला
  • आभा एप के माध्यम से मिलेगा अपॅाइंटमेंट, आज ही करें प्ले स्टोर  से डाउनलोड
  • किसी भी जिले के सरकारी अस्पताल में मिलेगा सुविधा का लाभ

 

 

नई दिल्ली :

Medical Guidelines :  सरकारी अस्पतालों में भीड़ का आलम ये है कि मरीज लाइन में लगे-लगे बिना डॅाक्टर अपॅाइंटमेंट के ही घर लौट रहे हैं. समस्या को गंभीरता से लेते हुए हेल्थ विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों में घर बैठे ऑनलाइन अपॅाइंटमेंट सुविधा शुरू कर लिए कहा है. यही नहीं उसके लिए बाकायदा आभा नाम से एप लॅान्च किया है. सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार प्लेस स्टोर से आभा एप लॅान्च करना होगा. जिसके बाद आपको घर  बैठे ही ऑनलाइन संबंधित चिकित्सक का अपॅाइंटमेंट मिल जाएगा. जिसके बाद आप बिना लाइन में लगे सीधे डॅाक्टर से ओपीडी करा सकेंगे. 

यह भी पढ़ें : PM Modi Exclusive Interview: 10 % सीटें भी नहीं जीत पाएगी कांग्रेस: जानें न्यूज नेशन पर क्या बोले पीएम मोदी

एम्स की नई पहल 
दरअसल, दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज देश का सबसे बड़ा अस्पताल है. हर कोई चाहता है कि मरीज को एक बार एम्स में जरूर दिखा लिया जाए. लेकिन वहां चिकित्सकों का टाइम मिलना बहुत टेढ़ी खीर है.  इसलिए कई लोग तो वहां उपचार कराने का उम्मीद ही छोड़ देते हैं. समस्या को देखते हुए एम्स ने नई पहल शुरू की है. सुविधा का लाभ लेने के लिए प्ले स्टोर से आभा ऐप को डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड होने के बाद आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से आपको खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद अस्पताल में मेन गेट पर आभा का क्यूआर कोड लगा रहेगा. इस ऐप के जरिए आप उसे कर कोड को स्कैन करें, स्कैन करते ही आपके फोन पर एक अकाउंट नंबर आएगा.

हेल्थ डिपार्टमेंट ने शुरू की पहल
आपको बता दें कि हेल्थ डिपार्टमेंट समस्या से निपटने की काफी दिनों से कोशिश कर रहा था. अब जाकर उसका समाधान हो पाया है. जानकारी के मुताबिक आभा एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे. वैसे ही कुछ डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपका पूरा रिकॅार्ड एप में रिकॅार्ड हो जाएगा. इसके बाद आपको पुराने पर्चे भी अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं होगी. यही नहीं दवाइयां व लेने की पूरी विधि भी इस एप पर मरीज को मिल जाएगी. इसके तहत आप विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर से परामर्श के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

घर बैठे मिलेगा ऑनलाइन टोकन
 आपको बता दें कि संबंधित मरीज को घर बैठे ही ऑनलाइन टोकिन मिल जाएगा. जिसकी मदद से आप अपने टाइम पर अस्पताल जाकर अपने डॅाक्टर्स से कंसल्ट कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि लगभग 50 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड भी कर लिया है. साथ ही इसका लाभ भी लेना शुरू कर दिया है..