News Nation Logo
Banner
Banner

आयुष्मान भारत के तहत करा सकेंगे ब्लैक फंगस का इलाज, 400 बीमारियों का इलाज हुआ महंगा

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY: सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत ब्लैक फंगस मेडिकल पैकेज को शामिल कर लिया है. मोदी सरकार के इस कदम से लोगों को पैनल में शामिल अस्पतालों में बेहतर इलाज मिल सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Oct 2021, 12:40:22 PM
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हेल्थ पैकेज की दर को 20 फीसदी से 400 फीसदी तक बढ़ाया गया
  • वेंटिलेटर सुविधा से लैस आईसीयू की दर में 100 फीसदी की बढ़ोतरी 

नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 400 बीमारियों के इलाज की दर को बढ़ा दिया है. सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत ब्लैक फंगस मेडिकल पैकेज को शामिल कर लिया है. मोदी सरकार के इस कदम से लोगों को पैनल में शामिल अस्पतालों में बेहतर इलाज मिल सकेगा. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने स्वास्थ्य लाभ पैकेज में संशोधन के तहत हेल्थ पैकेज की दरों को 20 फीसदी से 400 फीसदी तक बढ़ा दिया है. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना को लागू करने की जिम्मेदारी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के ऊपर है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेनों के रूट और समय में हुआ बदलाव, जानिए कौन सी गाड़ी कब चलेगी

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हेल्थ पैकेज की दर को 20 फीसदी से 400 फीसदी तक बढ़ाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेंटिलेटर सुविधा से लैस आईसीयू की दर में 100 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. बगैर वेंटिलेटर की सुविधा वाले आईसीयू की दर में 136 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. साथ ही एचडीयू की दर में 22 फीसदी की बढ़ोतरी और नियमित वार्ड की दर में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि संशोधित पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर का इलाज कराना आसान हो सकेगा. साथ ही ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेज के जुड़ने से भी लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है.

First Published : 08 Oct 2021, 12:37:21 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.