logo-image

काम की खबर: 12 अगस्त तक सभी रेग्युलर ट्रेनें रद्द, अगर बुकिंग कराई है तो मिलेगा 100% रिफंड

रेलवे बोर्ड ने बृहस्पतिवार को कहा कि सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी.

Updated on: 25 Jun 2020, 10:31 PM

नई दिल्‍ली:

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से ट्रेनों (Train) के पहिए एक बार फिर थम गए थे. हालांकि बाद में कुछ श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं और तमाम अन्य गाड़ियां भी पटरियों पर दौड़ाई गईं. लेकिन अब रेलवे बोर्ड ने फिर कहा है कि फिलहाल 12 अगस्त तक नियमित रूप से चलने वाली सभी मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाएं रद्द रहेंगी.

यह भी पढ़ेंः Coronil : आचार्य बालकृष्‍ण बोले- दवाई का लाइसेंस पाने के लिए हमने....

रेलवे बोर्ड ने बृहस्पतिवार को कहा कि सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी. सूत्रों ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. इसके तहत 12 मई से राजधानी के मार्ग पर चल रही 12 जोड़ी ट्रेनें तथा एक जून से चल रही 100 जोड़ी ट्रेनें जारी रहेंगी.

अधिकारियों ने बताया कि जरूरी सेवाओं में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिए हाल में मुंबई में सीमित तौर पर शुरू की गयी विशेष उपनगरीय सेवा भी जारी रहेगी. रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनों की बुक की गयी टिकट रद्द की गई. सारी राशि लौटा दी जाएगी. इससे पहले रेलवे ने 30 जून तक सभी ट्रेनों को रद्द किया था.

आपको बता दें कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को पूरी तरह सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद 14 मई को रेलवे ने सभी पुराने रिजर्वेशन को कैंसिल कर दिया था. हालांकि, परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे ने हजारों की संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाया और लाखों प्रवासी मजदूरों व कामगारों को उनके घर तक पहुंचाया.

यह भी पढ़ेंः VIDEO : पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को बताया शहीद

रेलवे फिलहाल केवल 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है. इन ट्रेनों के लिए यात्रीगण 120 दिन पहले टिकट बुक करवा सकते हैं. रेलवे द्वारा इन ट्रेनों में यात्रा के लिए के लिए कई प्रकार की गाइडलाइन जारी की गई है.