logo-image

Train Ticket Refund: 3 घंटे से ज्यादा लेट हो रही आपकी ट्रेन तो ऐसे पाएं टिकट रिफंड का पैसा

Train Ticket Refund: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपने चरम पर है. पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं तो कोहरे की एंट्री ने लोगों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा दिया है.

Updated on: 13 Jan 2023, 11:09 PM

New Delhi:

Train Ticket Refund: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपने चरम पर है. पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं तो कोहरे की एंट्री ने लोगों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा दिया है. पिछले कई दिनों से पूरा नॉर्थ इंडिया कोहरे की सफेद चादर में लिपटा नजर आ रहा है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बिल्कुल ना के बराबर दर्ज की जा रही है. आलम यह है कि कोहरे के कारण लोगों को पांच मीटर तक भी देख पाना दूभर हो रहा है. ऐसे में कोहरे ने यातायात को बुरी तरह से ठप कर दिया है. फ्लाइट्स प्रभावित हो रही हैं तो सड़कों पर दिन में भी हेड़लाइट जली गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं. इसके साथ ही भारतीय रेलवे खराब मौसम की वजह से रोजाना सैकड़ों ट्रेनों को कैंसिल कर रहा है, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

Electricity Bill: बिजली बिल हमेशा आएगा जीरो! बस एक बार खर्च करने होंगे 443 रुपए

खासकर ऐसे यात्री ज्यादा दिक्कत में हैं, जो पहले से ही ट्रेन की टिकट बुक करवा चुके हैं. कई बार ट्रेन कैंसिल होने की सूचना न मिलने के चलते उनको स्टेशन पर घंटों गाड़ी का इंतजार करना पड़ता है तो कहीं टिकट वापसी और रिफंड की चिकचिक उनकी परेशानी बढ़ा रही है. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जो आपको राहत पहुंचाएगी. दरअसल, कम लोगों को पता है कि रेलवे ट्रेन के लेट होने पर रिफंड की सुविधा देता है. नियमानुसार अगर आपकी ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन या ज्यादा घंटे लेट है तो आप अपनी यात्रा को कैंसिल करके अपने टिकट का पूरा रिफंड ले सकते हैं.  काउंटर टिकट होने की स्थिति में आप आरक्षण काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल करा सकते हैं. अगर आपने आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट लिया है तो फिर वेबसाइट पर दी गई गाइडलाइन का पालन कर सकते हैं.

सहेली के साथ बस में जा रही थी छात्रा, तभी पास खड़े युवक ने कर दिया ऐसा काम कि...

आपको बता दें कि अगर चार्ट बनने के बाद भी आपकी ट्रेन विलंब से चल रही है तो आपको टिकट कैंसिल करने के लिए टीडीआर फाइल करना होगा.