logo-image

Train Cancelled Today: रेलवे ने आज कैंसिल की 400 से ज्यादा ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Train Cancelled Today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए 405 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं तो कइयों के समय में बदलाव कर दिया गया है

Updated on: 12 Feb 2023, 09:02 AM

New Delhi:

Train Cancelled Today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए 405 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं तो कइयों के समय में बदलाव कर दिया गया है. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को परेशानी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले आप अपनी ट्रेन का करंट स्टेटर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि ट्रेन कैंसिल होने की स्थिति में आपको अपनी यात्रा ही रद्द करनी पड़े. 

रेलवे ने की 405 ट्रेनें कैंसिल

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने आज यानी 12 फरवरी को 405 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं. जिनमें से 51 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है, जबकि 354 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 19 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है और 26 का रूट डायवर्ट किया गया है. जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनमें अधिकांश वो हैं जो राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और गोवा आदि राज्यों में चलती हैं. 

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.

Train Ticket Refund: 3 घंटे से ज्यादा लेट हो रही आपकी ट्रेन तो ऐसे पाएं टिकट रिफंड का पैसा

ट्रेन कैंसिल होने पर मिलता है रिफंड

कम लोगों को पता है कि रेलवे ट्रेन के लेट होने पर रिफंड की सुविधा देता है. नियमानुसार अगर आपकी ट्रेन अपने निर्धारित समय से तीन या ज्यादा घंटे लेट है तो आप अपनी यात्रा को कैंसिल करके अपने टिकट का पूरा रिफंड ले सकते हैं.  काउंटर टिकट होने की स्थिति में आप आरक्षण काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल करा सकते हैं. अगर आपने आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट लिया है तो फिर वेबसाइट पर दी गई गाइडलाइन का पालन कर सकते हैं.