logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज स्टेशन नहीं पहुंच रही आपकी ट्रेन, जानें कारण

Train Cancelled today : यात्रीगण कृपया ध्यान दें आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है. इस लिए घर से निकलने से पहने अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें. ऐसा रेलवे डिपार्टमेंट नहीं, बल्कि हम कह रहे हैं

Updated on: 09 Feb 2023, 12:03 PM

highlights

  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है
  • घर से निकलने से पहने अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें
  • भारतीय रेलवे ने आज यानी 9 फरवरी को 512 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है

New Delhi:

Train Cancelled today : यात्रीगण कृपया ध्यान दें आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है. इस लिए घर से निकलने से पहने अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें. ऐसा रेलवे डिपार्टमेंट नहीं, बल्कि हम कह रहे हैं. क्योंकि भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए आज यानी 9 फरवरी को 512 ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train list 9 february 2023 ) कर दिया है. जबकि कई गाड़ियों की टाइमिंग और रूट में भी बदलाव किया गया है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में मेल, पेसेंजर और एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं. हालांकि रेलवे के इस कदम से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर रद्द होने वाली ट्रेनों की लिस्ट अपडेट की है.

512 में से 459 ट्रेनों को पूर्ण रूप से कैंसिल किया गया

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आज 512 में से 459 ट्रेनों को पूर्ण रूप से कैंसिल किया गया है, जबकि 53 ट्रेनों को आंशिक तौर पर निरस्त किया गया है. इसके साथ ही 23 ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है और 32 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. रेलवे ने ट्रेन कैंसिलेशन के पीछे खराब मौसम, रेलवे ट्रैक के मरम्मतीकरण कार्य समेत अन्य कारणों को वजह बताया है. ऐसे में अगर आपने ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग की हुई है तो बेहतर होगा कि आप घर से बाहर निकलने से पहले अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप तो स्टेशन पहुंच जाएं लेकिन आपकी ट्रेन न पहुंचे. 

Petrol Diesel Prices: यूपी, बिहार के इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें ताजा रेट

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.