logo-image

Train Cancelled today: रेलवे का बड़ा कदम, आज  कैंसिल की 335 ट्रेनें...चेक करें लिस्ट

Train Cancelled Today: ट्रेन से यात्रा करने वाले हो जाएं अपडेट, क्योंकि भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए आज यानी सोमवार को 335 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:49 AM

नई दिल्ली:

Train Cancelled Today: ट्रेन से यात्रा करने वाले हो जाएं अपडेट, क्योंकि भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए आज यानी सोमवार को 335 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. जबकि कइयों के रूट बदल दिए गए हैं और कई ट्रेनों के टाइमिंग में फेरबदल किया गया है. इन ट्रेनों में मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने का प्रोग्राम बना चुके हैं तो घर से निकलने से पहने अपनी गाड़ी का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप बिना जानकारी किए घर से निकल जाएं और स्टेशन पर आपकी ट्रेन पहुंचे ही ना. इस स्थिति में आपको भारी समस्या उठानी पड़ सकती है. 

क्या है ट्रेनों के कैंसिल होने का कारण

नेशनल ट्रेन इंक्वायारी सिस्टम के अनुसार भारतीय रेलवे ने आज यानी 6 फरवरी को 335 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.  रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आज कुल 335 कर दिया गया है, जिनमें से 296 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया है जबकि 39 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके अलावा 17 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है और 19 गाड़ियों का रूट बदल दिया गया है. रेलवे ने ट्रेनों के कैंसिलेशन के पीछे कोहरा, खराब मौसम और पटरियों के मरम्मतीकरण जैसे कारणों को बताया है. 

Sugar Side Effects: चीनी खाना कर दें बंद, फिर देखें बॉड़ी में ये 3 बड़े बदलाव

ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं