logo-image

Train Cancelled Today: कोहरे के कारण 275 ट्रेनें हुईं कैंसल, यात्रा से पहले चेक करें शेड्यूल

Train Cancelled Today: अगर आप रेल से आने समय में सफर करने वाले हैं तो एक बार आईआरटीसी की साइट पर जाकर ट्रेनों की गतिविधियों को जरूर जान लें.

Updated on: 10 Jan 2023, 12:14 PM

highlights

  • 9 जनवारी को 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं
  • 49 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया
  • रेलवे हेल्पलाइन 139 पर पूछताछ के जरिए जानकारी ले सकते हैं

नई दिल्ली:

Train Cancelled Today: अगर आप रेल से आने वाले समय में सफर करने वाले हैं तो एक बार आईआरटीसी की साइट पर जाकर ट्रेनों की गतिविधियों को जरूर जान लें. वातावरण में छाए घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें रद्द हो रही हैं. यह सिलसिला आज भी जारी रहा. देशभर में आज यानि 10 जनवरी, 2023 को 275 ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया. रद्द होने वाली ट्रेनों में बड़ी संख्या में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. हालांकि अगर आपने आईआरसीटीसी(IRCTC) की साइट या रेलवे काउंटर से टिकट खरीदा है तो रेलवे आपको किराये के पैसे वापस कर देगा.   

ऐसे में अगर आप यात्रा करने जा रहे हैं तो पहले ट्रेन के स्टेटस को जांच लें. एक बार जरूर चेक कर लें कि ट्रेन सही समय पर है कि नहीं. इससे आपको घर से निकलने के बाद परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इससे पहले 9 जनवारी को 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई थीं. इंडियन रेलवे की वेबसाइट NTES (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) के अनुसार, मंगलवार को 275 ट्रेनें को रद्द कर दिया गया.  49 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया. ट्रेन के कैंसिल होने से कई राज्यों से आने और जाने वाली ट्रेनों पर भी असर पड़ेगा. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मुध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम आदि राज्यों में ये असर देखा गया. 

ये भी पढ़ें: Shradha Walker Murder Case: कोर्ट ने आफताब की न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ाई

रेलवे हेल्पलाइन के जरिए लें जानकारी

देशभर में अलग-अलग जोन में चल रही ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्य के साथ घने कोहरे के कारण रेलवे बीते दिनों से कई बार लगातार ट्रेनों को रद्द करने में लगा है. 9 जनवरी को 200 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की थीं. यात्रियों को सलाह दी गई है. अपने ट्रेनों की स्थिति को जांचकर ही बाहर निकलें. इसके लिए रेलवे हेल्पलाइन 139 पर पूछताछ के जरिए जानकारी ले सकते हैं. वहीं रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ पर क्लिक करके भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं.