logo-image

Traffic Rules: 1 फरवरी से बदलेंगे ट्रैफिक नियम, सीधे अकाउंट से कटेगा जुर्माना

Traffic Rules Update: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)में वाहन लेकर फर्राटा भरते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अब जुर्माना वसूलने के लिए आपको रोका नहीं जाएगा. बल्कि नियम तोड़ने के कुछ देर बाद ही आपके अकाउंट से जुर्माने की धनराशि वसूल ली जाएगी.

Updated on: 18 Jan 2023, 07:12 PM

highlights

शुरुआत में दिल्ली एनसीआर व आस-पास शुरु होगी नई व्यवस्था
नियमों का उलंघन करने पर गाड़ी नहीं रोगी जाएगी बल्कि अकाउंट से जुर्माना काट लिया जाएगा 

नई दिल्ली :

Traffic Rules Update: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)में वाहन लेकर फर्राटा भरते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अब जुर्माना वसूलने के लिए आपको रोका नहीं जाएगा. बल्कि नियम तोड़ने  के कुछ देर बाद ही आपके अकाउंट से जुर्माने की धनराशि वसूल ली जाएगी. यदि आपके आपके अकाउंट में प्रयाप्त बैलेंस नहीं है तो पूरा होते ही काट लिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक नए ट्रैफिक नियम (new traffic rules)1 फरवरी से लागू होने जा रहे हैं. ट्रैफिक सूत्रों का दावा है कि पिछले साल ही ये तकनीक लागू होने वाली थी. लेकिन मंजूरी न मिलने के चलते लटक गई थी.

यह भी पढ़ें : Free Ration Facility: इन लोगों की रोकी जाएगी फ्री राशन सुविधा, कराना होगा ये जरूरी काम

दरअसल, 1 फरवरी 2023 से ट्रैफिक नियम और कड़े होने जा रहे हैं. हालांकि इन नियमों का असर अभी दिल्ली एनसीआर में ही देखने को मिलेगा. पिछले साल ही ट्रांसपोर्ट मंत्री ने अकाउंट से जुर्माना वसूलने को लेकर योजना बनाई थी. लेकिन धरातल पर नहीं उतर पाई थी. अब बताया जा रहा है कि कई नियमों में तो 10,000 रुपए तक का जुर्माना चार्ज किया जाएगा. नए नियम के मुताबिक अगर ड्राइवर बस लेन के बाहर चलाता है, तो भारी जुर्माने से लेकर लाइसेंस और परमिट भी रद्द किया जा सकता है.  

डीएल से लिंक होगा खाता 
जानकारी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में सभी वाहन चालकों के ड्राइवर लाइसेंस आधार के जरिये खाते से लिंक किये जाएंगे. ताकि नियम तोड़ने पर सीधा अकाउंस से संबंधित जुर्मान का पासा कट जाए. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन ट्रैफिक सूत्रों का मानना है कि 1 फरवरी से इस नए नियम लागू हो सकते हैं. जिसमें जुर्माने से बचने का कोई तरीका नहीं है. सिर्फ नियमों के दायरे रहकर वाहन चलाना ही आपको मोटे जुर्माने व जेल से बचा सकता है.