News Nation Logo
Banner

Traffic Rules: चप्पल पहनकर वाहन चलाया तो हो जाएगा भारी नुकसान, नियमों में हुए ये अहम बदलाव

Traffic Rules in India: अगर हमारे देश में ठीक से नियमों को फॅालो कराना शुरू किया जाए तो 80 फीसदी व्यक्ति आपको नियमों का उलंघन करते मिल जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Aug 2022, 10:43:41 AM
Traffic

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वाहन को पकड़कर साइकिल चलाने पर भी लगेगा जुर्माना 
  • फुटओवर ब्रिज पर पैदल चलने पर भी जुर्माने का प्रावधान 

नई दिल्ली :  

Traffic Rules in India: अगर हमारे देश में ठीक से नियमों को फॅालो कराना शुरू किया जाए तो 80 फीसदी व्यक्ति आपको नियमों का उलंघन करते मिल जाएंगे. जी हां आज हम आपका कुछ ऐसे नियमों से परिचय कराते हैं जिन्हें आप भी रोज तोड़ते हैं. लेकिन यदि ट्रैफिक पुलिस मुस्तैदी (traffic police)से काम करे तो आपको इन नियमों के तोड़ने की भारी रकम तक चुकानी पड़ सकती है. आपको शायद नहीं पता होगा कि अगर चप्पल पहनकर कोई भी वाहन चलाया तो मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) में इसके लिए जुर्माने का प्रावधान है. यही नहीं आप अग सड़क के बीचो-बीच बने डिवाइडर पर पैदल चल रहे हैं तो भी आप पर जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा कई बार बाइक का पेट्रोल खत्म होने पर दूसरे वाहन को पकड़क कुछ युवा सड़क पर फर्राटा भरते हैं ये सभी कारण जुर्माने की श्रेणी में आते हैं. आइये जानते हैं कि नियम को तोड़ने पर कितनी करनी होगी जेब ढीली.

यह भी पढ़ें : UP में शुक्रवार से बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, इतनी सस्ती हो जाएगी बिजली

मोटर वाहन अधिनियम के नियम के मुताबिक टू व्हीलर अथवा चार पहिया वाहन को आप जूते पहनकर ही चलाएं. क्योंकि नियमों को बनाते वक्त सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है. यदि आप चप्पल पहनकर वाहन चलाते पाए गए तो आपका 1000 रुपए का चालान कट सकता है. यही नहीं यदि आप दूसरी बार उसी नियम का उलंघन करते हुए पकड़े गए तो जुर्माना बढ़कर दोगुना यानि 2000 हो जाएगा. यही नहीं सड़क किनारे बनी रेलिंग पकड़कर चलने पर भी मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माने का प्रावधा है. इसमें पहली बार 100 रुपए व दूसरी बार पकड़े जाने पर 500 रुपए आपको चुकाने होगे. यही नहीं यदि कोई वाहन चालक दूसरे वाहन को पकड़कर टू व्हीलर चलाता पकड़ा गया तो उस पर भी 1000 रुपए के जुर्माने का  प्रावधान है.

इसके अलावा दो पहिया वाहन चलाते समय आपको ड्रेस कोड का भी खास ध्यान रखना है. यदि आप लोवर या पेंट के ऊपर शर्ट या टीशर्ट नहीं पहनते हैं. अथवा सेंडो बनियान में टू व्हीलर ड्राइव करते हैं तो भी आप पर 1000 रुपए का जुर्माना लग सकता है. यदि यही जुर्म आप दूसरी बार करते हुए पकड़े जाते हैं तो जुर्माना दोगुना चुकाना होगा. बढती दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गई है. दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी नियमों की अनदेखी करने पर संबंधित ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की बात आलाधिकारी कर रहे हैं. हालाकि टैफिक विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा जैसे शहरों में भी चप्पल पहनने पर आज तक एक भी चालान नहीं हुआ है. पुलिस अब नियमों को लेकर सख्ती की बात जरूर कर रही है.

First Published : 06 Aug 2022, 10:43:41 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.