News Nation Logo

UP में शुक्रवार से बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, इतनी सस्ती हो जाएगी बिजली

UP Electricity News: उत्तर प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकी प्रदेश की योगी सरकार ने आज से बिजली दरों में 50 पैसे प्रति यूनिट की कटौती कर दी है. इससे प्रदेश के करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 05 Aug 2022, 10:53:31 AM
yogi

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • शुक्रवार से उत्तर प्रदेश में बिजली की नई दरें हो जाएंगी लागू 
  • बिजली दरों में 50 पैसे प्रति यूनिट कर दी जाएगी कम 

नई दिल्ली :  

UP Electricity News: उत्तर प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. क्योंकी प्रदेश की योगी सरकार ने आज से बिजली दरों में 50 पैसे प्रति यूनिट की कटौती कर दी है. इससे प्रदेश के करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी. अभी तक बिजली उपभोक्ताओं को 6 रुपए प्रति यूनिट बिजली का बिल चुकाना होता था. जिसे घटाकर अब 5.50 रुपए प्रति यूनिट कर दिया गया है. आपको बता दें कि ये राहत शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को दी गई है. हालाकि इससे प्रदेश के बिजली विभाग को सैंकड़ों करोड़ रुपए का प्रतिमाह नुकसान झेलना पड़ेगा. लेकिन लोगों की सहुलियत के हिसाब से सरकार ने ये फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : पैसों की समस्या से जीवनभर छुटकारा देगी ये स्कीम, प्रतिमाह मिलेंगे 5,000 रुपए

शहरी इलाकों की बाद करें तो शुक्रवार से यहां घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली का बिल चुकाना होगा. यही नहीं 500 यूनिट बिजली खर्च करने वालों को अब तक 7 रुपए की दर से बिल चुकाना होता था. अब 6.50 पैसे प्रति यूनिट ही बिन देना होगा. वहीं बिजली बिल स्टैक्टर में कई और बदलाव भी सरकार ने किये हैं. जैसे 4 किलोवाट बिजली उपभोक्ताओं का फिक्स्ड चार्ज घटाकर 330 कर दिया गया है. अब तक यह चार्ज 390 रुपए था.  यही नहीं 1000 वाट बिजली यूज करने वाले उपभोक्ताओं को अब तक 8.50 पैसे प्रति यूनिट की दर से चार्ज किया जाता था. जिसे घटाकर 8 रुपए कर दिया गया है.

बिजली राज्य मंत्री सोमेन्द्र तोमर के मुताबिक सभी बिजली की घटी दरें तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश जारी कर दिये गए हैं.  हालाकि इस बिल कटौती से सरकार पर अतिरिक्त भार पड़ेगा. लेकिन उपभोक्ताओं की परेशानी  को देखते हुए जनता को राहत दी है. उन्होने बताया कि सरकार बिजली समस्या को गंभीरता से लेते हुए विचार कर रही है. अब महज 2 घंटे के अंदर बिजली फॅाल्ट का निवारण किया जाता है. यही नहीं गांवों में सिर्फ कागजों में नहीं बल्कि वास्तव में 20 घंटे बिजली सप्लाई की जा रही है.

First Published : 05 Aug 2022, 10:53:31 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.