logo-image

इन बच्चों को कल PM मोदी देंगे तोहफा, स्कीम के तहत प्रति बच्चे को मिलेंगे 10 लाख रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॅार चिल्ड्रन (PM Cares for Children) नामक स्कीम शुरू करने को कहा था.

Updated on: 29 May 2022, 10:04 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॅार चिल्ड्रन (PM Cares for Children) नामक स्कीम शुरू करने को कहा था. कल यानि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन हुए बच्चों को तोहफा देने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक पीएम केयर्स फॅार चिल्ड्रन स्कीम के  तहत प्रधानमंत्री ऐसे बच्चों को आत्मनिर्भर (self dependent) बनाएंगे, जिन्होने कोविड के चलते अपने माता-पिता को खोया है. ऐसे तमाम बच्चों को 10-10 लाख रुपए आर्थिक मदद दी जाएगी. ताकि ये बच्चे भी आत्मनिर्भर बन सकें. (PMO) ने नोटिफिकेशन के मुताबिक सोमवार यानि 30 मई को प्रधानमंत्री मोदी ऐसे बच्चों को सौगात देने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: इंतजार खत्म, 31 मई को खाते में क्रेडिट हो जाएगी 11वीं किस्त

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता या अभिभावक को गंवा चुके बच्चों की सहायता के लिए 29 मई 2021 को पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन स्कीम लॉन्च की थी. पहले इस स्कीम के तहत लाभ लेने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2021 थी. हालांकि, बाद में इस डेडलाइन को 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ाया गया था. इस स्कीम का मकसद बच्चों को भोजन और आवास उपलब्ध कराकर उनकी व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है. ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिये सशक्त बनाने के साथ 23 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. यह स्कीम हेल्थ इंश्योरेंस के जरिये ऐसे बच्चों की सेहत का भी ख्याल रखती है. इसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा.

देशभर से आए आवेदन 
आपको बता दें कि बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए pmcaresforchildren.in नाम से एक पोर्टल लॉन्च किया गया था. यह पोर्टल बच्चों को अप्रूवल और अन्य सभी सहायता प्रदान करता है. केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस साल संसद में बताया कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के तहत सहायता के लिए प्राप्त कुल 6,624 एप्लीकेशन में से उस समय तक 3,855 आवेदन स्वीकृत किए गए थे. स्मृति ईरानी की और से मिले डाटा में सबसे अधिक 1158 आवेदन महाराष्ट्र राज्य से आए थे. वहीं उत्तर प्रदेश से 768, मध्य प्रदेश से 739 आवेदन आए थे.